Wednesday , September 20 2017
Home / Ahmedabad / PM मोदी और शिंजो आबे देखेंगे ऐतिहासिक ‘सीदी सैय्यद मस्जिद’

PM मोदी और शिंजो आबे देखेंगे ऐतिहासिक ‘सीदी सैय्यद मस्जिद’

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद में उनकी अगवानी करेंगे।

शिंजो और उनकी पत्नी को पीएम मोदी अहमदाबाद के बुटीक हेरीटेज होटल हाउस ऑफ़ मंगलदास गिरधरदास में ख़ास डिनर के लिए लेकर जाएंगे। इसके बाद उन्हें 400 साल पुरानी अहमदाबाद की मश्हूर सिदी सैय्यद मस्जिद भी ले जाया जाएगा

 

इस मस्जिद का निर्माण साल 1573 में हुआ था और ये मुग़ल काल में अहमदाबाद में बनी सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है । कहा जाता है कि इस मस्जिद को सिदी सैय्यद ने बनवाया था जो यमन से आए थे ।

 

इस सीदी सैय्यद मस्जिद का IIM से खास नाता है. दरअसल, इस मस्जिद की दीवार पर उकेरी गई जालियां ही आईआईएम अहमदाबाद का लोगो है।

 

सीदी सैय्यद मस्जिद की पश्चिमी दीवार की खिड़कियों पर उकेरी गई जालियां पूरी दुनिया में मशहूर है. इसीलिए आईआईएम ने इसे अपने लोगो के तौर पर चुना था ।

 

इन जालियों को देखकर ऐसा लगता है जैसे एक-दूसरे से लिपटी शाखाओं वाला पेड़ हो। इसकी खासियत ही यही है कि ये नक्काशी पत्थर से तैयार की गई है ।

 

हालांकि इस मस्जिद में जगह ज्‍यादा नहीं है लेकिन नक्काशी के मामले में ये दुनिया की सबसे अच्छी मस्जिदों में से एक मानी जाती है ।इस जाली को सीदी सैय्यद की जाली के नाम से भी जाना जाता है । ये जाली करीब नौ बाई दस आकार की है

 

 

इस मस्जिद की खास बात ही ये जाली है जिसके लिए ये पूरी दुनिया में मशहूर है । तभी इस मस्जिद को सीदी सैय्यद की जाली भी कहा जाता है ।जब शाम के वक्त ढलते सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं, तो वो नजारा बेहद खूबसूरत होता है ।

 

 

शिंजो और उनकी पत्नी का दौरा करने के बाद सीदी सईद मस्जिद एक बार फिर लोगों की ज़ुबान पर है ।

TOPPOPULARRECENT