Sunday , June 25 2017
Home / Social Media / वीडियो: चाइल्ड लेबर एक कानूनी अपराध की कहानी बयां करता ये छोटू…

वीडियो: चाइल्ड लेबर एक कानूनी अपराध की कहानी बयां करता ये छोटू…

14 जून, पूरी दुनिया में कल ‘वर्ल्ड डे अगेंस्ट चाइल्ड लेबर’ मनाया गया। चाइल्ड लेबर एक क्राइम है। लेकिन इसके बावजूद भी कई देशों में कम उम्र के बच्चों को पढ़ाने-लिखाने की जगह काम पर लगा दिया जाता है।

बच्चों को कम पैसे देकर काम पर रखकर कोई भी व्यापारी अपना फायदा सोचता है। कुछ माँ-बाप मजबूरी में तो कुछ जान-बूझ सिर्फ पैसे के लालच में छोटे बच्चों को नौकरी पर लगा देते हैं।

चाइल्ड लेबर नहीं करवाने के लिए देश में कानून बनाये तो गए हैं और लागू भी किए गए हैं। लेकिन फिर भी देश में लाखों बच्चे कम उम्र में ही पढ़ने के बजाये काम करने लग जाते हैं। लोगों को पता है कि चाइल्ड लेबर कानूनी अपराध है।

लेकिन सरकार की नाक के नीचे ये सब खुलेआम चल रहा है। कोई आवाज़ नहीं उठाता। सरकार के साथ ये हमारा भी फर्ज है की अगर हमारे इर्द-गिर्द कहीं भी चाइल्ड लेबर करवाई जा रही है तो उसके खिलाफ आवाज़ उठाई जाए।

इन बच्चों को भी पढ़ने-लिखने का हक है। ये उनका मौलिक अधिकार है। उनके मदद करें और उनका भविष्य सवारने की एक कोशिश जरूर करें।
सोशल मीडिया पर इस सन्दर्भ में एक छोटे बच्चे की वीडियो वायरल हो रही है। जिसमें वह अपनी कहानी तख्ती पर लिख कर बयान कर रहा है।
जरूर देखें ये वीडियो:

World Day Against Child Labour | Share If You Care

It's 'World Day Against Child Labour' and it's not meant for celebration but for taking action. w/ BEARDO for Men

Posted by Filmygyan on Sunday, 11 June 2017

Top Stories

TOPPOPULARRECENT