Wednesday , September 20 2017
Home / Sports / मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, 115 साल बाद ऐसे गेंदबाज़ बनें !

मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, 115 साल बाद ऐसे गेंदबाज़ बनें !

इग्लैंड के स्पिन बॉलर मोइन अली ने ओवल के मैदान पर इतिहास रच दिया । मोईन अली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में हैट्रिक ली । मोइन अली के पहले कोई भी गेंदबाज़ ओवल के मैदान में हैट्रिक नहीं ले पाया है । मोईन इंग्लैंड की तरफ़ से हैट्रिक लेने वाले 14वें गेंदबाज़ बने साथ ही वो 79 साल बाद इंग्लैंड की तरफ़ से हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिनर हैं । इससे पहले टॉम गोडार्ड ने 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ जोहानिसबर्ग में हैट्रिक ली थी ।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार और 115 साल में ये पहली बार है जब किसी गेंदबाज़ ने हैट्रिक लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई हो । मोइन से पहले साल 1902 में ऑस्ट्रेलिया के हूयग ट्रंबल ने इंग्लैंड के खिलाफ़ हैट्रिक लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी ।

मोइन अली की हैट्रिक की बदौलत इंग्लैड की टीम ने द. अफ्रीका को 239 रनों से हराया । इस जीत के साथ मेज़बान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ में 2-1 से बढ़त बना ली है । इंग्लैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका के सामने 492 रनों का टारगेट रखा था लेकिन द. अफ्रीका टीम सिर्फ़ 252 रनों पर सिमट गई । टेस्ट मैच में अपनी पहली हैट्रिक का श्रेय मोईन अली ने पाकिस्तान के महान स्पीनर सकलैन मुश्ताक को दिया है ।

मोइन अली ने बल्लेबाज़ी में भी अपना कमाल दिखाया है । इस सीरीज के पहले मैच में डीन एल्गर का विकेट लेकर मोइन ने अपने 100 विकेट पूरे किए हैं । मोइन अली इंग्लैड के दूसरे सबसे तेज़ ऑल राउंडर बन गए हैं जिसने 100 विकेट और 2000 रन बनाए हैं । वे विश्व के पांचवे खिलाड़ी बने हैं जिसने इतने कम टेस्ट में इस लक्ष्य को हासिल किया है । इस लिस्ट में पहले नंबर पर बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन हैं । जिन्होंने 31 टेस्ट मैचों में 100 विकेट और 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है ।

मोइन अली का भारत से भी गहरा रिश्ता है । इंग्लैंड में जन्में मोइन अली के पिता कश्मीर के मीरपुर से हैं । उन्होंने इंग्लैंड में शिफ्ट होने के बाद ब्रिटिश महिला बैटी कोक्स से शादी की थी । मोइल अली का पूरा परिवार क्रिकेट से जुड़ा है ।

TOPPOPULARRECENT