Saturday , August 19 2017
Home / International / ‘आइफोन और एंड्राइड सिस्टम के जरिए अमरीका ने जासूसी के जाल बिछा रखे हैं’

‘आइफोन और एंड्राइड सिस्टम के जरिए अमरीका ने जासूसी के जाल बिछा रखे हैं’

विकीलीक्स ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसके मुताबिक मोबाईल फोन और एंड्राइड सिस्टम जासूसी के सबसे बड़े हथिहार हैं। विकीलीक्स ने मंगलवार को यह रिपोर्ट प्रकाशित की है। इन दस्तावेजों अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए से जुड़े नौ हजार दस्तावेज भी शामिल हैं।

विकीलीक्स ने कहा है कि आइफोन और एंड्राइड सिस्टम के जरिए अमरीका ने जासूसी के जाल बिछा रखे है। इसमें अमेरिकी खुफिया एजेंसी के पूर्व एजेंट एडवर्ड स्नोडेन से जुड़े दस्तावेज हैं। विकीलीक्स ने लिखा है कि सीआईए आईफोन और एंड्राइड सिस्टम वाले मोबाइल फोन से होने वाली बातचीत को रिकार्ड करती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन दस्तावेजों से पता चलता है कि अमरीकी खुफिया एजेंसी सीआईए भारी पैमाने पर साइबर जासूसी करती है। इसके लिए सीआईए आईफोन सिस्टम, एंड्राइड सिस्टम, माइक्रोसाफ्ट विंडोज यहां तक कि सैमसंग के टीवी की हैकिंग का रास्ता इस्तेमाल कर रही है।

एडवर्ड स्नोडेन ने विकीलीक्स की वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाले दस्तावेजो के बारे में लिखा कि यह दस्तावेज साबित करते हैं कि सीआईए मोबाइल फोन से होने वाली वार्ता की टैपिंग करती है।

बता दें कि स्नोडेन अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के लिए काम करते थे और साल 2013 में वो हजारों अमरीकी हजारों खुफिया दस्तावेजों को लिक कर दिया जिसके चलते उन्हें देश छोड़ना पड़ा। फिलहाल स्नोडेन रूस में शरण ले रखी है।

TOPPOPULARRECENT