Wednesday , July 26 2017
Home / Delhi News / 7 बूचड़खाने शुरु, 38 बूचड़खानों को मंज़ूरी: केंद्र सरकार

7 बूचड़खाने शुरु, 38 बूचड़खानों को मंज़ूरी: केंद्र सरकार

उत्तरप्रदेश में योगी राज आते ही अवैध बूचड़खानों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई हुई, सैंकड़ों अवैध बूचड़खाने बंद कर दिए गए । लेकिन दूसरी तरफ़ केंद्र सरकार ने (देश)38 बूचड़खानों के प्रोजेक्ट को मंज़ूरी दी है, वहीं 7 बूचड़खाने पहले से ही शुरु हो चुके हैं । इस बात की जानकारी केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में दी।
साध्वी निरंजन ने राज्यसभा में कहाकि 42 मेगा फूड पार्क परियोजनाएं, 133 कोल्ड चेन परियोजनाएं, 38 बूचड़खाना परियोजना, 101 खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाएं और 7381 खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की प्रमुख योजनाओं के तहत टेक्नॉलाजी अपग्रेडेशन के लिए मदद दी गई है । सभी प्रॉजेक्ट्स को वक्त पर पूरा होने के लिए स्टेकहॉल्डर्स को मंत्रालय की तरफ से स्पष्ट दिशानिर्देश दिए गए थे।

मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने साफ़ किया कि मंज़ूर परियोजनाओं में से 8 मेगा फूड पार्कों का संचालन किया जा चुका है और 97 कोल्ड चेन परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं । इसके अलावा 7 बूचड़खाने भी शुरु हो गए है और 61 फूड टेस्टिंग लैब भी लगभग बनकर तैयार हैं। उन्होंने बताया कि एवरेज देखा जाए तो हर एक मेगा फूड पार्क 100 करोड़ रुपए निवेश इकट्ठा करेगा और इससे डायरेक्टर या इनडायरेक्ट 5000 लोगों को रोज़गार मिलेगा । फूड पार्क पूरी तरह से शुरु होने पर एक फूड पार्क से लगभग 25000 किसानों को फायदा मिलेगा।

TOPPOPULARRECENT