Sunday , October 22 2017
Home / Education / अब ख्वाजा मुईनुद्दीन उर्दू यूनिवर्सिटी में छात्र जारी करेंगे टीचर्स का रिपोर्ट कार्ड

अब ख्वाजा मुईनुद्दीन उर्दू यूनिवर्सिटी में छात्र जारी करेंगे टीचर्स का रिपोर्ट कार्ड

आपने हमेशा शिक्षकों को छात्रों का मूल्यांकन करते देखा होगा, लेकिन अब ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय में छात्र शिक्षकों का रिपोर्ट कार्ड जारी करेंगे।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने सोमवार को स्टूडेंट्स को एक फीडबैक फॉम जारी किया है। जिसके ज़रिए अब छात्र शिक्षकों का फीडबैक दे सकेंगे। इसमें छात्र ये बताएंगे कि शिक्षक क्लास लेते हैं या नहीं और वह कितने पंक्चुअल हैं। इस फार्म के ज़रिए छात्र ये भी बता सकेंगे कि उनका कोर्स कितना कवर हुआ और शिक्षकों की स्पीच के बारे में बता सकेंगे।

कार्यकारी कुलपति एसके शुक्ला ने बताया कि शिक्षक, स्टूडेंट व अभिभावकों के बीच संवाद की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। इस व्यवस्था से शिक्षकों को भी स्वमूल्यांकन का अवसर मिलेगा। यह प्रक्रिया बेहतर शिक्षण व्यवस्था को प्रभावी बनाएगी। शिक्षकों को भी अगर कोई दिक्कत आती है तो इसके ज़रिए उसे भी दूर किया जाएगा।

इसके साथ ही विवि प्रशासन ने छात्र-छात्राओं की समस्याओं को देखते हुए कंप्यूटर लैब में निशुल्क इंटरनेट सुविधा भी देने का फैसला किया है। एसके शुक्ल ने बताया कि सोमवार, मंगलवार शाम साढ़े चार से साढ़े पांच बजे तक और बुधवार, बृहस्पतिवार व शुक्रवार को साढ़े तीन से साढ़े पांच बजे तक लाइब्रेरी में यह सुविधा मिलेगी।

उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मानव संसाधन मंत्रालय और आईआईटी खड़गपुर द्वारा संचालित नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का लिंक दिया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नेट के गलत इस्तेमाल पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

TOPPOPULARRECENT