Monday , June 26 2017
Home / Delhi News / दिल्ली के ऐतिहासिक तीन मूर्ति मार्ग का नाम बदलकर इज़राइल के शहर ‘हाइफ़ा’ रखेगी मोदी सरकार

दिल्ली के ऐतिहासिक तीन मूर्ति मार्ग का नाम बदलकर इज़राइल के शहर ‘हाइफ़ा’ रखेगी मोदी सरकार

नई दिल्ली। राजधानी के तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग को अब नए नाम तीन मूर्ति हाइफ़ा मार्ग और हाइफ़ा चौक के नाम से जाना जाएगा। नई दिल्ली नगर निगम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा से पहले इस मार्ग और चौक का नाम हाइफा पर रखने की स्वीकृति दे दी है।

निगम ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया। स्थानीय निकाय ने पिछले एक महीने में दूसरी बार और दो साल में पांचवी बार किसी सड़क का नाम बदलने को मंजूरी दी है।

इस महीने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा से पहले पार्क स्ट्रीट का नाम उनके देश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान के नाम पर रखा गया था। निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब तीन मूर्ति चौक को तीन मूर्ति हाइफा चौक और तीन मूर्ति मार्ग को तीन मूर्ति हाइफा मार्ग के रूप में जाना जाएगा।

गुरूवार को निगम की बैठक में आम सहमति से यह फैसला लिया गया। चौक और मार्ग का नाम जिस इजराइली शहर के नाम पर रखा जा रहा है उसे प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों ने ऑटोमन साम्राज्य के कब्जे से मुक्त करवाया था।

अधिकारी ने बताया कि इस युद्ध में 15वीं इंपिरियल सर्विस कैवल्री ब्रिगेड के बड़ी संख्या में सैनिक मारे गए थे और करीब 900 सैनिक इजराइल में दफनाए गए हैं।प्रधानमंत्री मोदी संभवत: इस वर्ष जुलाई में इजराइल यात्रा पर जाएंगे। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इजराइल यात्रा होगी।

दोनों देश अपनी राजनयिक संबंधों की रजत जयंती मना रहे हैं। भारत और इजराइल में प्रति वर्ष 23 सितंबर को हाइफा दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ सहित विभिन्न संगठन मार्ग और चौक के नाम में बदलाव की मांग कर रहे थे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT