Thursday , August 24 2017
Home / Adab O Saqafat / UAE : भारत की पहली महिला ‘समन हाज़िक’ बनी ”खलीज टाइम्स” की एडीटर

UAE : भारत की पहली महिला ‘समन हाज़िक’ बनी ”खलीज टाइम्स” की एडीटर

नई दिल्ली: इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर के CEO तनवीर हाज़िक की पुत्री समन हाज़िक को दुबई के अंग्रेजी दैनिक “खलीज टाइम्स” ने हैप्पीनेस एंड पोज़िटीविटी एडीटर नियुक्त किया है. समन ‘ खलीज टाइम्स’ में 2012 से काम कर रही हैं। यह पद खलीज टाइम्स’ में पहली बार तैयार किया गया है और समन इस पद पर नियुक्त किए गए पहली संपादक हैं।

सियासत संवादाता के अनुसार इस संबंध में समन हाज़िक ने बताया कि दैनिक में जहां दूसरी राजनीतिक ‘सामाजिक और अपराध की ख़बरें होती हैं वहीं कई ऐसी सकारात्मक खबरें भी होती हैं जो दैनिक अखबारों में जगह नहीं पातीं उन्होंने बताया कि अगर ऐसी खबरों को अखबारों में प्राथमिकता के साथ जगह दी जाए तो इससे समाज के लोगो में जबरदस्त सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

खलीज टाइम्स के संपादक ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके बताया है कि खबर की कई जहतें होती हैं जिनमें कभी-कभी सकारात्मक और रचनात्मक दिशा छिपी रह जाती हैं. परेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि समन इस सिलसिले में जबरदस्त क्षमता रखती हैं और नकारात्मक खबरों के बीच भी वह कई सकारात्मक और उत्साहजनक पहलू निकाल लेती हैं। इसलिए उन्हें इस नए विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. समन का कहना है कि पूरी दुनिया इस समय स्वार्थ की ओर दौड़ रही है और समाज में किसी को समग्र खुशी और संतुष्टि का विचार नहीं है। उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि हम अपने आप को बदलें और खबर के संबंध में जो पुराना सिद्धांत चला आ रहा है उसमें सकारात्मक बदलाव पैदा करके समाज को एक विकल्प प्रदान करें. उन्होंने कहा कि हम दुर्घटनाओं को तो नहीं रोक सकते लेकिन उन घटनाओं के कारण समाज में जो चिंता और असंतोष पैदा हो जाती है इसे कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस नए रचना अनुभूति से समाज के विभिन्न कमजोर वर्गों को चेतन विकल्प देकर उन्हें उपयोगी बनाने की कोशिश की जाए गी.

बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने बाकायदा ” हैप्पीनेस ” मंत्रालय की स्थापना करके उसके लिए एक नया मंत्री नियुक्त किया है। सरकार द्वारा इस नए बदलाव आंदोलन पाकर “खलीज टाइम्स” ने भी अपने यहां इस खंड को जोड़ा है और इसके लिए समन हाज़िक को  जिम्मेदारी दी गई है. समन हाज़िक ने दिल्ली के ‘जीज़स एंड मेरी’ कॉलेज से एम ए (इंग्लिश) और ‘वाई डब्ल्यू सी ए, से जर्नलिज्म क्या है।

TOPPOPULARRECENT