Sunday , September 24 2017
Home / International / यूएस : 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए स्मार्टफोन की बिक्री पर लगे प्रतिबंध

यूएस : 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए स्मार्टफोन की बिक्री पर लगे प्रतिबंध

वाशिंगटन। अमेरिका के कोलाराडो राज्य के एक समूह की मांग है कि 13 साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन की बिक्री नहीं की जाए। पैरेंट्स अगेंस्ट अंडरएज स्मार्टफोन्स (पीएयूएस) नाम के गैर लाभकारी समूह के संस्थापक और पांच बच्चों के पिता टिम फस्रनम ने कहा कि उन्होंने अपने दो सबसे छोटे बेटों 11 और 13 साल के मोबाइल फोन के इस्तेमाल की सीमा तय करने की कोशिश की तब उन्होंने इसकी लत होने की तरह व्यवहार शुरू कर दिया जिसके बाद उन्होंने नैसर्गिक बचपन के संरक्षण पहल का मसौदा तैयार किया ।

वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, इस प्रस्ताव के तहत विक्रेताओं के लिए राज्य सरकार को यह रिपोर्ट सौंपना अनिवार्य होगा कि वह इस बात की पुष्टि करें कि उन्होंने यह जांच कर ली है कि उनके द्वारा भेजे गए फोन का इस्तेमाल कौन करेगा। उन विक्रेताओं पर जुर्माना लगाया जाए जो बार-बार फोन ऐसे लोगों को बेचते हैं जिनका इस्तेमाल बच्चों द्वारा किया जाता है।

प्रस्ताव के मुताबिक, किशोरावस्था से पूर्व बच्चों को फोन की बिक्री करने वालों को पहली बार चेतावनी दी जाए लेकिन बार-बार इसका उल्लंघन करने पर उन पर 500 से 20,000 अमेरिकी डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

TOPPOPULARRECENT