Tuesday , September 26 2017
Home / International / क़तर को अलग-थलग करना आतंकवाद के खात्मे की शुरुआत : डोनाल्ड ट्रंप

क़तर को अलग-थलग करना आतंकवाद के खात्मे की शुरुआत : डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। सऊदी अरब समेत कई खाड़ी देशों और कतर के बीच चल रहे विवाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रियाद का समर्थन किया है। ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘हाल ही में मेरी मध्यपूर्व यात्रा के दौरान मैंने स्पष्ट तौर पर कहा था कि कट्टर विचारधारा को फंडिंग जारी नहीं रह सकती।

 
यही नहीं ट्रंप ने सऊदी अरब और अन्य देशों की कतर के खिलाफ कार्रवाई को आतंकवाद के भय के खात्मे की शुरुआत करार दिया है। सोमवार को कतर पर आतंकवादी संगठनों को समर्थन देने का आरोप लगाते हुए सऊदी अरब, ईरान, बहरीन और मिस्र ने उससे कूटनीतिक और व्यापारिक संबंध खत्म करने का ऐलान किया था।

 

 

कतर और अरब देशों के बीच का यह विवाद मध्य-पूर्व एशिया में आर्थिक और राजनीतिक विवादों को जन्म देने की वजह बन सकता है। सोमवार को ही लोगों ने दुकानों से बड़े पैमाने पर खरीददारी की थी, जिसके चलते सुपरमार्केट्स में मंगलवार को रौनक नहीं दिखी। इसके अलावा दोहा के हमाद इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर भी शांति दिखी।

 

 

सोमवार को ही सऊदी अरब की न्यूज एजेंसी ‘एसपीए’ ने सरकार के एक बयान को जारी किया था जिसमें कतर पर अलकायदा, आईएस और मुस्लिम ब्रदरहुड जैसे आतंकी और सांप्रदायिक संगठनों का साथ देने का आरोप लगाया गया था।

 

 

यही नहीं, सऊदी अरब और उसके सहयोगी देशों ने कतर पर आरोप लगाया कि वह ईरान समर्थित मिलिशिया को पूर्वी सऊदी अरब और बहरीन में गतिविधियों को संचालित करने में मदद कर रहा है।

 

 

शिया मुल्क ईरान को समर्थन करने की वजह से उसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी देश सऊदी अरब ने कतर के खिलाफ इस ऐक्शन की अगुवाई की है। हालांकि कतर ने इन सभी आरोपों को आधारहीन करार दिया है।

TOPPOPULARRECENT