Tuesday , June 27 2017
Home / International / अमरीका का आरोप : बड़े पैमाने पर हत्याओं को छिपाने के लिए ‘शमशान’ का इस्तेमाल कर रहा है सीरिया

अमरीका का आरोप : बड़े पैमाने पर हत्याओं को छिपाने के लिए ‘शमशान’ का इस्तेमाल कर रहा है सीरिया

अमरीका ने सीरिया पर आरोप लगाया है कि वह जेल में बंद हजारों विरोधियों की कर रहा है और सबूत छिपाने के लिए शवों को शमशान में जला रहा है। राज्य के पूर्व विभाग के ब्यूरो के सहायक सहायक सचिव स्टुअर्ट जोन्स ने संवाददाताओं को बताया कि साल 2013 में शुरू में सीरिया के शासन ने स्यादनाया परिसर के भीतर एक इमारत को दोबारा बनाया था, हमें विश्वास है कि दमिश्क के उत्तर में स्थित सैन्य जेल की ओर शमशान है।

 

 

अमेरिका, रसायनिक हमले के लिए राष्ट्रपति बशर असद की सरकार को दोषी बताता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया को लेकर कई विकल्पों पर विचार किए जाने के बीच यह सामूहिक हत्याओं का आरोप सामने आया है।
अमेरिका ने पिछले माहीने सीरिया सरकार के वायुसैनिक अड्डे पर क्रूज मिसाइलों से हमला बोला था।

 

 

 

उसका आरोप था कि असद की सेना ने सेरिन जैसे एक नर्व-एजेंट की मदद से कई नागरिकों की हत्या की है। ट्रंप ने सोमवार को पश्चिम एशिया के नेताओं के साथ बैठकें शुरू की हैं। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने सामूहिक हत्याओं की अमेरिकी जानकारी का समर्थन किया लेकिन कहा कि उसके पास शमशान के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है।

 

 

 

सीरिया के सरकार ने बड़े पैमाने पर जेल में फांसी के आरोप लगाए हैं। जोन्स ने कहा कि सूचना विश्वसनीय मानवतावादी एजेंसियों और अमेरिका से खुफिया समुदाय से हुई और कहा कि प्रतिदिन लगभग 50 लोग स्यादनाया में फांसी पर लगाए जाते हैं। उन्होंने मारे गए लोगों की कुल संख्या के लिए कोई अधिकारिक अनुमान नहीं दिया, लेकिन एनेस्टी इंटरनेशनल रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि 2011-2015 की अवधि में 5,000 से 11,000 लोगों की मृत्यु हुई थी।

 

 

 

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव शॉन स्पिसर ने बाद में कहा था कि असद शासन भ्रष्ट हो गया है। स्पिसर ने कहा कि दमिश्क की सरकार ने रूस और ईरान से बिना शर्त समर्थन के साथ ऐसा किया था। जनवरी 2015 तक राज्य विभाग द्वारा प्रस्तुत नवीनतम उपग्रह तस्वीर दो साल पहले की तुलना में अधिक है।

 

 

 

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि अमेरिका अपने साक्ष्यों को पेश करने के लिए क्यों इंतजार कर रहा था। सीरिया के युद्ध, सातवें वर्ष में लगभग एक करोड़ लोग मारे गए हैं और देश के पूर्व युद्ध आबादी के आधे से अधिक विस्थापित हैं। एक नई जारी की गई छवि उपग्रह तस्वीर है, जो साइडनिआ सैन्य परिसर से जुड़ी एक इमारत की छत पर बर्फ पिघलते हुए दिखाती है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT