Tuesday , September 26 2017
Home / Khaas Khabar / भारतीयता को शिक्षा से जोड़ने की ट्रेनिंग लेने 51 यूनिवर्सिटीज के कुलपति RSS के वर्कशॉप में पहुंचे

भारतीयता को शिक्षा से जोड़ने की ट्रेनिंग लेने 51 यूनिवर्सिटीज के कुलपति RSS के वर्कशॉप में पहुंचे

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दिल्ली में ‘ज्ञान गंगा’ नामक दो दिन का वर्कशॉप का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में देशभर से 721 शैक्षणिक संस्थानों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा केंद्रीय और राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों के 51 कुलपतियों ने भी इसमें हिस्सा लिया।

खबर के मुताबिक, संघ ने इस कार्यक्रम का आयोजन देश की शिक्षा व्यवस्था को कैसे भारतीयता के पक्ष में तैयार किया जाए, पर बातचीत करने के लिए किया था। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत को बुलाया गया था।

इस दौरान भागवत ने ‘गैर-सरकारी और स्वायत्त भारतीय सोच’ विषय पर बोलते हुए कहा कि ये विकल्प नहीं है पर भारतीयता के पक्ष में एक वास्तविक प्रयास जरूर कहा जा सकता है।

वहीं आयोजकों का कहना है कि इस वर्कशॉप का मुख्य उद्देश्य सरकारी शिक्षा कार्यक्रम के इतर एक ऐसी शैक्षणिक व्यवस्था को तैयार करना हमारा उद्देश्य है जो भारतीयता से पूरी तरह जुड़ी हुई हो।

बात दें कि इस वर्कसॉप में देशभर से आए कुलपतियों और वरिष्ठ शिक्षाविदों के अलावा इंडियन काउंसिल ऑफ हिस्टॉरिकल रिसर्च के अध्यक्ष वाई. सुदर्शन राव और संघ के सहकार्यवाहक कृष्णा गोपाल और सुरेश सोनी भी मौजूद थे।

TOPPOPULARRECENT