Tuesday , September 19 2017
Home / International / मोदी और नवाज़ से बातचीत चल रही है, जल्दी ही कश्मीर समस्या को सुलझाया लिया जाएगा: UNO

मोदी और नवाज़ से बातचीत चल रही है, जल्दी ही कश्मीर समस्या को सुलझाया लिया जाएगा: UNO

Antonio Guterres, United Nations High Commissioner for Refugees (UNHCR) addresses a news conference at the United Nations in Geneva, Switzerland December 18, 2015. REUTERS/Denis Balibouse

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कश्मीर मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि वो कश्मीर समस्या के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के साथ मुलाकात कर बातचीत करने की कोशिश में जुटे हैं।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से जब एक कार्यक्रम के दौरान पूछा गया कि क्या वह कश्मीर विवाद के हल की खातिर भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता शुरू करवाने की कोशिश कर रहे हैं?

तब इसके जवाब में उन्होंने हंसते हुए कहा, “तो आपको क्या लगता है कि मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ तीन बार और भारत के प्रधानमंत्री के साथ दो बार मुलाकात क्यों की है।”

दरअसल, अब तक संयुक्त राष्ट्र महासचिव पर आरोप लगता रहा है वो जानबूझकर इसे विवाद से खुद को अलग किए रहते हैं। उन्होंने इस आरोप के जवाब में गुतारेस ने कहा, “वह व्यक्ति, जिसपर कुछ भी नहीं करने के आरोप लगते हैं, उसने ढेर सारी अहम मुलाकातें की हैं।”

गौरतलब है कि जून महीने की शुरुआत में सेंट पीट्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच से इतर मोदी और गुतारेस ने मुलाकात की थी। मुलाकात के दौरान मोदी ने आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से निबटने की खातिर बहुपक्षवाद पर जोर दिया था।

TOPPOPULARRECENT