Sunday , September 24 2017
Home / Assam / West Bengal / पश्चिम बंगाल: माध्यमिक शिक्षा का रिज़ल्ट घोषित, 10 टॉपर में 5 मुसलमान

पश्चिम बंगाल: माध्यमिक शिक्षा का रिज़ल्ट घोषित, 10 टॉपर में 5 मुसलमान

पश्चिम बंगाल और देश में मुस्लिम समुदाय के लिए एक बहुत ही सकारात्मक ख़बर है । शनिवार को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा मंडल के नतीजे आए हैं,खुशखबरी ये है कि टॉप टेन की लिस्ट में 5 मुस्लिम छात्र हैं । आइए आपको मिलवाते हैं इन 5 टॉपर्स से ।

मोज़म्मिल हक

बांकुरा जिले के पारपुर गांव के मोज़म्मिल हक और बांकुरा जिला स्कूल के छात्र ने संयुक्त रूप से टेन में दूसरी रैंक हासिल की है । उन्होंने 700 में से 689 अंक अर्जित किये। मोज़म्मिल को गणित और भूगोल में 100 में से 100, अंग्रेजी में 98, भौतिक विज्ञान और जीवन विज्ञान में 100 में से 99, इतिहास में 96 और बंगाली में 97 मार्क्स मिले हैं। मोज़म्मिल के पिता एक मदरसे में पढ़ाते थे ।

अपने बेटे की कामयाबी से पिता फूले नहीं समा रहे हैं । पिता को अपने बेटे की कामयाबी पर पूरा यकीन था । मोज़म्मिल कहते हैं कि “मैं अपने स्कूल और ट्यूशन के बाद सात-आठ घंटों की पढ़ाई करता था। मेरे माता-पिता और शिक्षकों ने मुझे हमेशा असाधारण काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

मासूम अख्तर

दक्षिण 24 परगना में सुंदरबन आदर्श विद्यामंदिर के छात्र मासूम अख़्तर ने 700 में से 687 अंक हासिल कर प्रदेश में चौथी रैंक हासिल की है । उन्हें गणित, भौतिक विज्ञान और भूगोल में 100 से 100, जीवन विज्ञान में 98, बंगाली में 97, और अंग्रेज़ी में 94 नंबर मिेले हैं . मासूम के पिता ने कहाकि उन्हें यकीन था कि मासूम टॉप टेन में अपनी जगह ज़रूर बनाएगा ।

सायन सफीक

देलग्राम मानक बख्शी हाई स्कूल के शारीरिक रूप से दिव्याग छात्र मोहम्मद सायन सफीक ने 683 अंक हासिल कर प्रदेश में 8वां स्थान हासिल किया है । सायन ने ये कामयाबी बिना किसी ट्यूटर के पाई है । उन्हें बंगाली में 93, अंग्रेजी में 95, इतिहास में 98, भूगोल में 97 और गणित, जीवन विज्ञान और भौतिक विज्ञान में 100 प्राप्त हुए।

सायन के पिता एस 0 एस 0 सफिक ने बताया कि उनका बेटा आंखों पर शोध करना है क्योंकि वह एक दृष्टिहीन रोगी है।” उन्होंने कहाकि हमारी पहली प्राथमिकता है कि सायन की आंखों का इलाज कराएं ताकि वो उसकी कम हुई रौशनी ठीक हो पाए ।

एस के आफरीदी

बर्दवान नगर पालिका हाईस्कूल के एस के आफरीदी और अल अमीन मिशन के अब्दुल मालेक खान ने संयुक्त रूप से 681 अंक हासिल कर प्रदेश में 10वीं रैंक हासिल की है । राशन डीलर के बेटे, आफरीदी ने बंगाली में 94, अंग्रेजी में 93, गणित और भूगोल में 100, भौतिक विज्ञान और जीवन विज्ञान में 99 नंबर पाए हैं । आफरीदी ने कहाकि “मैं छात्रों से कहना चाहता हूं कि छात्र अपनी पाठ्यपुस्तकों को बहुत ही बारीकी से पढ़ें क्योंकि यह विषयों और अच्छे अंक की अच्छी समझ सुनिश्चित करता है,”

मालेक खान

मालेक, दक्षिण 24 परगना के कचमारायर के ऑटो चालक के बेटे हैं , मालेक ने बंगाली में 90, अंग्रेजी में 99, गणित और भूगोल, भौतिक विज्ञान में 98 नंबर हासिल किए हैं । मालेक के पिता कहते हैं कि “हमने कभी नहीं सोचा था कि मेरा बेटा इस तरह से कुछ अच्छा करेगा। हम उनकी लगातार मदद और समर्थन के लिए अल अमीन मिशन के लिए ऋणी हैं,
मालेक ने कहा, “हमारे सचिव (अल अमीन मिशन) ने सभी प्रकार के साधनों में सहायता की – नोट्स और किताबें दीं ,उनकी मदद के बिना मैं कामयाब नहीं हो पाता । । मालेक डॉक्टर बनना चाहते हैं और इसलिए उन्होंने अल अमीन मिशन में अपनी उच्च माध्यमिक कक्षाएं शुरू की।

 

PIC CREDIT: TCN

TOPPOPULARRECENT