Thursday , August 24 2017
Home / Business / बिटकॉइन : नई भुगतान प्रणाली जो पैसे को सक्षम बनाती है

बिटकॉइन : नई भुगतान प्रणाली जो पैसे को सक्षम बनाती है

बिटकॉइन एक नई भुगतान प्रणाली और डिजिटल पैसा को पूरी तरह से सक्षम बनाती है। यह पहली विकेन्द्रीकृत सहकर्मी से सहकर्मी भुगतान नेटवर्क है जो अपने उपयोगकर्ताओं के द्वारा संचालित है, बिना किसी केंद्रीय सत्ता या व्यक्ति के। यह जापान जैसे विकसित देशों द्वारा अनुमोदित होने के बाद दुनिया का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

 

 

 

इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही हैं, हालांकि शुरुआत में काफी हद तक यह सट्टेबाजों को बहुत भाया क्योंकि उनके लिए इसमें पैसे कमाने के रस्ते दिखाई दिए। जो एक तरह से कम कीमत पर इसको खरीदने और उन्हें ऊंचे दामों पर बेच कर पैसा बनाने के लिए के रूप में इसे देख रहे थे। परन्तु अब कारोबार में बिटकॉइन के चलन तेजी से बढ़ रहा है।

 
पिछले कुछ वर्षों में, बिटकॉइन ने स्थिर और तेज वृद्धि दिखायी है। मई 2016 में एकल विकिपीडिया की लागत केवल 455 डालर थी अब प्रति टोकन में 1,800 डॉलर से अधिक का खर्च आता है। सिक्का बाजार कैप में कीमतों के अनुसार बिटकॉइन पर वार्षिक रिटर्न 286 प्रतिशत है। यह ध्यान देने योग्य है कि बिटकॉइन की कीमत मूल रूप से प्रणाली का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या से जुड़ा है।

 

 

 

हालांकि, वर्तमान में यह अटकलों से प्रेरित है कि भविष्य में बिटकॉइन पर वापसी आगे बढ़ेगी। पिछले तीन महीनों में कई देशों द्वारा बिटकाइन की ओर सकारात्मक दृष्टिकोण से विशेष रूप से मांग और वार्षिक रिटर्न में वृद्धि हुई। अप्रैल में, जापान ने भुगतान की कानूनी विधि के रूप में बिटकाइन को स्वीकृति दी। हालांकि, इससे जुड़े कई जोखिम भी हैं।

 

 

वर्ष 2013 के अंत में एक बिटकॉइन की कीमत 1,100 डॉलर तक पहुंच गई थी जो कि 2015 के मध्य में 200 डॉलर कम हो गई थी। फॉर्च्यून में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे समय तक जोखिम भी है। रैपल एंड डैश जैसे नामों के साथ इनोवेटर पहले ही अपनी विशेषताओं पर काफी विस्तारित हुए हैं।एथरेम की कीमत, दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकाउरेंसी भी पिछले महीने से बढ़ी है।

TOPPOPULARRECENT