Tuesday , September 26 2017
Home / Khaas Khabar / World Cup T20 -बंगलादेश को हराकर न्यूज़ीलैंड पहुंचा सेमीफाइनल में

World Cup T20 -बंगलादेश को हराकर न्यूज़ीलैंड पहुंचा सेमीफाइनल में

वर्ल्ड टी-20 में लगातार चौथी जीत दर्ज करते हुए न्यूज़ीलैंड अनबिटेन सेमीफ़ाइनल में पहुंच गई है, यानी ग्रुप बी से न्यूज़ीलैंड नंबर-1 पर रहते हुए दिल्ली में खेलेगी सेमीफ़ाइनल मुक़ाबला जहां उनके सामने ग्रुप ए की दूसरे नंबर की टीम होगी। तो वहीं सुपर-10 राउंड में बांग्लादेश को अपने चारों मैच में हार का सामना करना पड़ा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

कोलकाता के इडेन गार्डेन पर खेले गए इस मुक़ाबले में टॉस न्यूज़ीलैंड ने जीता और पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया। कोलकाता में बांग्लादेश को अच्छा ख़ासा समर्थन मिलता नज़र आ रहा था। पहले ही सेमीफ़ाइनल में जगह पक्की कर चुकी न्यूज़ीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल को आराम दिया और उनकी जगह हेनरी निकोल्स को मौक़ा दिया।

कप्तान केन विलियमसन और निकोल्स की सलामी जोड़ी ने कीवियों को अच्छा आग़ाज़ दिलाया, लेकिन न्यूज़ीलैंड का स्कोर जब 25 रन था तब मुस्तफ़िज़रुर रहमान ने निकोल्स को बोल्ड कर बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई। निकोल्स 7 रन ही बना सके।

इसके बाद केन विलियमसन का साथ देने आए कोलिन मुनरो अच्छी पारी खेलते हुए कीवियों का स्कोर तेज़ी से बढ़ाने की कोशिश में थे। विलियमसन एक बड़ी पारी खेलने के इरादे से क्रीज़ पर डटे हुए थे। लेकिन तभी बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मुस्तफ़िज़ुर ने विलियमसन को बोल्ड कर कीवियों को दूसरा और बड़ा झटका दे दिया था। विलियमसन ने 32 गेंदो पर 42 रन बनाए।

दूसरे छोर से मुनरो अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे थे और अनुभवी रॉस टेलर भी लय में दिख रहे थे। 15वें ओवर में मुनरो को अल आमिन होसैन ने अपना शिकार बनाया मुनरो 35 रन बनाकर आउट हुए।

मुनरो के आउट होते ही कीवियों की पारी लड़खड़ा गई, अपने आख़िरी स्पेल में आए मुस्तफ़िज़ुर ने कमाल की गेंदबाज़ी करते हुए तीन और विकेट झटके और एक पारी में 5 विकेट ले लिया। मुस्तफ़िजुर की घातक गेंदबाज़ी का नतीजा ये हुआ कि एक वक़्त बड़े स्कोर की तरफ़ जा रही न्यूज़ीलैंड 145 रन ही बना सकी।

मुस्तफ़िज़ुर ने 22 रन देकर 5 विकेट झटके, बांग्लादेश की तरफ़ से टी-20 की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले मुस्तफ़िज़ुर पहले गेंदबाज़ बने। कीवियों की तरफ़ से विलियमसन ने 42, मुनरो ने 35 और टेलर ने 28 रन बनाए।

इडेन गार्डेन की पिच पर 146 का लक्ष्य कोई ख़ास नहीं था, लेकिन पिछले मैच में भारत के हाथों 1 रन से हारने वाली बांग्लादेशी टीम पर उस मैच का दबाव दिख रहा था। शायद उसी का नतीजा था कि बांग्लादेश ने जीत का मौक़ा यहां भी खो दिया।

बांग्लादेश को पहला झटका तमीम इक़्बाल के तौर पर लगा, जब वह रन आउट हो गए। लेकिन इसके बाद तो लगा कि बल्लेबाज़ों ने पैवेलियन की तरफ़ जुलूस ही निकाल दिया। एक के बाद एक विकेट गिरते जा रहे थे

9 ओवर के अंदर ही बांग्लादेश की आधी टीम पैवेलियन लौट चुकी थी। तमीम के साथ साथ शाक़िब-अल-हसन, शब्बीर रहमान, मुहम्मद मिथुन और सौम्य सरकार सभी लौट चुके थे। तुरंत ही बाद अनुभवी मुशफ़िकुर रहीम भी ईश सोढ़ी का शिकार हो गए। बांग्लादेश के 6 विकेट 44 रन पर गिर चुके थे।

कीवियों के लिए अब मानो जीत की औपचारिकता ही बाक़ी रह गई थी, न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को 70 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया। इस तरह से ये मुक़ाबला 75 रनों से अपने नाम कर लिया। और मुस्तफ़िज़ुर की मेहनत पर बल्लेबाज़ों ने पानी फेर दिया। न्यूज़ीलैंड की तरफ़ से ग्रांट एलियट और सोढ़ी को 3-3 क़ामयाबी मिली।

कीवी कप्तान केन विलियमसन को मैन ऑफ़ द मैच से नवाज़ा गया। न्यूज़ीलैंड अब पहले सेमीफ़ाइनल में 30 मार्च को दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान पर ग्रुप ए के रनर अप के साथ भिड़ेगी।

स्कोर कार्ड

न्यूज़ीलैंड 145/8 (विलियमसन 42, मुस्तफ़िज़ुर 5/22)

बांग्लादेश 70/10 ( शुगवता होम 16, एलियट 3/12)

TOPPOPULARRECENT