Sunday , September 24 2017
Home / India / योगी सरकार का बड़ा फ़ैसला, शराबबंदी के तर्ज UP में गुटखे पर लगाया बैन

योगी सरकार का बड़ा फ़ैसला, शराबबंदी के तर्ज UP में गुटखे पर लगाया बैन

बिहार में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाए जाने के तर्ज़ पर अब योगी सरकार ने गुटखा पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। बहुत जल्द प्रदेश में लगी गुटखा फैक्ट्री को बंद करने की तैयारी है।

शुक्रवार को नोएडा पहुंचे यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार बहुत जल्द यूपी में चल रही गुटखा फैक्ट्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने वाली है।

सिद्धार्थ नाथ सिंह और स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री गोपाल टंडन ने सेक्टर -27 स्थित ट्रामा सेंटर में 10 ऑपरेशन थिएटर और हार्ट विंग का उद्घाटन किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने जिले में टीवी रोगियों की पहचान और इस बीमारी की रोकथाम के लिए एक अभियान की शुरुआत की।

इस बारे में उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक जिले में टीवी के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसी को देखते हुए इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

खाद्य एवं सुरक्षा अधिनियम 2011 की धारा 2, 3 व 4 के अनुसार तंबाकूयुक्त पदार्थ खाद्य पदार्थ की श्रेणी में नहीं माने जाते हैं। यही कारण है कि गुटखा बंद किए जा रहे हैं। इनमें निकोटिन होने के कारण लोगों को बीमारियां होने की संभावना होती है।

बता दें, यूपी में यह पहली बार नहीं है, जब गुटखे को बैन किया गया है, इससे पहले भी योगी उत्तर प्रदेश में योगी की सरकार आते ही तमाम सरकारी दफ्तरों पर पान गुटखा को बैन कर दिया था। गौरतलब रहे की अदालत के हस्तक्षेप के बाद गुटखे पर पाबंदी लगाई गई थी।

TOPPOPULARRECENT