Friday , August 18 2017
Home / Khaas Khabar / youtube बनाने वाला मुसलमान जावेद करीम, वेबसाइट पर पहला वीडियो भी किया था अपलोड

youtube बनाने वाला मुसलमान जावेद करीम, वेबसाइट पर पहला वीडियो भी किया था अपलोड

अस्सलाम-ओ-अलैकुम, सिआसत हिंदी में हम आज जिस शख़्स के बारे में बात करने जा रहे हैं वो किसी पुराने दौर का नहीं बल्कि आज के दौर का है, जावेद करीम जो कि एक बांग्लादेशी-जर्मन-अमरीकी हैं और मॉडर्न सोसाइटी की सबसे बड़ी ज़रूरतों में से एक ज़रुरत को बनाने वालों में से एक हैं. मशहूर वीडियो वेबसाइट यूट्यूब(youtube.com) के को-फाउंडर हैं. स्टीव चेन और चैड हर्ले के साथ यूट्यूब का निर्माण करने वाले जावेद ही वो पहले शख़्स थे जिन्होंने यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया.

jawed

जावेद करीम का जन्म 28 अक्टूबर, 1979 को हुआ. करीम के पिता नईमुल करीम जो कि ख़ुद एक रिसर्चर हैं और अमरीकी कंपनी 3एम में इसी भूमिका में हैं, जावेद की माँ क्रिस्टीन करीम जर्मन साइंटिस्ट हैं और यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिनेसोटा में एसोसिएट प्रोफेसर हैं. जावेद का जन्म पूर्वी जर्मनी में हुआ था लेकिन बाद में ‘इनर बॉर्डर’ की मदद से उनका परिवार पश्चिम जर्मनी में बस गया.

अपनी पढ़ाई अमेरिका की ‘यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनॉयस’ और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से करने वाले जावेद यूट्यूब से पहले paypal के लिए काम करते थे और paypal के ‘एंटी-फ्रॉड सिस्टम’ और कई और शानदार सिस्टम का डिज़ाइन किया।

‘मी एट दा ज़ू’ के नाम से जावेद करीम ने 23 अप्रैल 2005 को वेबसाइट का पहला वीडियो अपलोड किया, 19 सेकंड का था और इसे याकोव लापित्स्की ने शूट किया था, सं डिएगो ज़ू में हुए इस वीडियो में जावेद को हाथियों के बीच दिखाया गया था.

यूट्यूब को जब गूगल ने ख़रीदा था तो जावेद को 137443 शेयर्स मिले थे जिनकी क़ीमत 64 मिलियन डॉलर थी. जावेद की कुल संपत्ति 140 मिलियन डॉलर आंकी जाती है.

जावेद करीम अपने शानदार करियर में नए आयाम स्थापित करते हुए आगे बढ़ रहे हैं.. सिआसत हिंदी दुआ की तरफ़ से हम सभी दुआ करते हैं कि ऐसे लोग और कामयाब हों.

TOPPOPULARRECENT