Monday , June 26 2017
Home / Khaas Khabar / डॉ ज़ाकिर नाइक को मिली सऊदी अरब की नागरिकता

डॉ ज़ाकिर नाइक को मिली सऊदी अरब की नागरिकता

मेमो मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक़, भारतीय इस्लामविद डॉ जाकिर नाइक को सऊदी अरब सरकार द्वारा वहां की नागरिकता प्रदान की गई है। अरब सूत्रों ने बताया कि किंग सलमान ने नाइक को इंटरपोल द्वारा गिरफ्तारी से बचाने के लिए सऊदी नागरिकता प्रदान की है। पिछले महीने, भारतीय अदालत ने आतंकवाद से जुड़े मामले में कथित भूमिका के संबंध में डॉ. नाइक के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर एक और गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

नाइक ने भारत लौटने का फैसला नहीं किया और मलेशिया में रहने के लिए उन्हें पांच साल पहले मलेशियन सरकार द्वारा स्थायी आवास दिया गया था। ढाका आतंकवादी हमले के कुछ आरोपियों द्वारा जाकिर नाइक का नाम लेने के बाद कथित रूप से गिरफ्तारी से बचने के लिए 51 वर्षीय इस्लामविद ने पिछले वर्ष भारत छोड़ दिया था।

भारतीय प्रेस ने बताया कि देश के प्रवर्तन अधिकारी उनके पासपोर्ट को रद्द कर दिया है और इंटरपोल से उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने का अनुरोध किया गया। ऐसा माना जाता था कि नाईक जो तब सऊदी अरब में चले गए थे, यदि उनके पासपोर्ट को रद्द कर दिया गया था तो उन्हें भारत लौटने को मजबूर होना पड़ेगा।

मुंबई पासपोर्ट कार्यालय जिसने सऊदी अरब द्वारा नाइक को नागरिकता देने का अनुमान नहीं लगाया था, ने उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया, जबकि एक विशेष अदालत ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भेजा है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT