Wednesday , November 22 2017
Home / Entertainment / अंतर्राष्‍ट्रीय बाल फिल्‍मोत्‍सव : साइंस फिक्‍शन फिल्‍मों पर केंद्रित होगा, 33 देशों की 200 फिल्मों का होगा प्रदर्शन

अंतर्राष्‍ट्रीय बाल फिल्‍मोत्‍सव : साइंस फिक्‍शन फिल्‍मों पर केंद्रित होगा, 33 देशों की 200 फिल्मों का होगा प्रदर्शन

नई दिल्‍ली: कोलकाता में शनिवार से शुरू हो रहे छठे कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 33 देशों की 200 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा. आठ दिनों तक चलने वाला यह उत्सव साइंस फिक्शन फिल्मों पर केंद्रित होगा. इस श्रेणी में 18 बांग्ला फिल्मों के साथ-साथ 35 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा.

फिल्मकार सत्यजीत राय की फिल्म ‘फेलुदा’ के 50 वर्ष पूरे होने के मौके पर फिल्मोत्सव की शुरुआत क्रिसमस की पूर्व संध्या पर संदीप राय की फिल्म ‘डबल फेलुदा’ से होगी, जिसे फिल्मकार सत्यजीत रे ने लिखा है. संदीप और प्रशंसित निर्देशक गौतम घोष फिल्मोत्सव के पहले दिन मौजूद रहेंगे. फिल्मोत्सव के आयोजक शिशु किशोर के अनुसार, वित्त मंत्री, वाणिज्य एवं उद्योग अमित मित्रा मुख्य अतिथि होंगे.

फिल्मोत्सव का समापन निर्देशक रामकिशन छोयल की फिल्म ‘गौरू – जर्नी ऑफ करेज’ से होगा. इस फिल्म ने राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव पुरस्कार जीता था. जॉन हाल्डर की वृत्त चित्र ‘रूही की डायरी’ का भी प्रदर्शन किया जाएगा. आयोजकों ने कहा कि प्रदर्शित की जाने वाली साइंस फिक्शन फिल्में 2014 के पहले की नहीं होनी चाहिए.

आयोजकों ने दावा किया कि फिल्मोत्सव में हॉलीवुड अभिनेता मैट डॉमेन की फिल्म ‘द मार्शीयन’, जिसे पिछले साल गोल्डेन ग्लोब अवार्ड मिला, से लेकर फिल्म ‘स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस’, जिसे बाफ्टा अवार्ड दिया गया, तक की बच्चों के आकर्षण की फिल्में होंगी. फिल्मोत्सव में अजरबेजान, मेक्सिको, वियतनाम और बेलारूस जैसे नए देशों की फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जाएगा.

TOPPOPULARRECENT