अक़लियतों की फ़्लाह के लिए कमीशन सरगर्म : शाहीद अख्तर

अक़लियतों की फ़्लाह के लिए कमीशन सरगर्म : शाहीद अख्तर
झारखंड रियासत अक़लियती कमीशन के सदर डॉक्टर शाहीद अख्तर के सदारत मे रियासत के मुस्लिम बिरादरी के मारुफ़ शख़्सियतों की एक मीटिंग गुजिशता दिनों कमीशन के दफ्तर में मुनक्कीद हुयी। सबसे पहले मौजूद सभी लोगों का इस्तकबाल कमीशन के मेम्

झारखंड रियासत अक़लियती कमीशन के सदर डॉक्टर शाहीद अख्तर के सदारत मे रियासत के मुस्लिम बिरादरी के मारुफ़ शख़्सियतों की एक मीटिंग गुजिशता दिनों कमीशन के दफ्तर में मुनक्कीद हुयी। सबसे पहले मौजूद सभी लोगों का इस्तकबाल कमीशन के मेम्बर मौलाना असगर आली मिसबाही ने किया। इस के बाद कमीशन के साबिक़ चेयरमैन डॉक्टर गुलफाम मुजीबी, नायब सदर मंजूर अहमद अंसारी और क़याम अलाउद्दीन खान को एज़ाज से नवाजा गया।

चेयरमैन डॉक्टर शाहीद अख्तर ने मीटिंग में शरीक लोगों से खिताब करते हुये कमीशन के कामों और इखतियारात की जानकारी दी। उन्होने बताया के कमीशन का अहम काम अक़लियतों के समाजी, एकतेसादी और तालीम तरक़्क़ी के लिए हुकूमत से सिफ़ारिश करना है। उसके साथ ही उन के मुफाद का तहफ्फुज और सेक्युरिटी भी बनाना है। उन्होने कहा के झारखंड में कुल सात तबके ही अक़लियती बिरादरी करार दिये गए है।

जनवरी 2013 में कमीशन की दुबारा तशकील के बाद काम की रवायत में अहम तबदीली की गयी है। उसके तहत हेल्प लाइन नंबर, वेबसाइट, कमीशन के मेंबरान को ज़िला सतह पर जिम्मादारियाँ सौंपन अहम है। उन्होने कहा के अक़लियती बिरादरी का कोई भी शख्स अपनी शिकायत वेबसाइट और खत के जरिये दर्ज़ कर सकता है। उन्होने बताया के कमीशन के ज़रिये माज़ी में ईसाई, बुध, सिख बिरादरी के मामूर अफराद की मीटिंग बुलाई गयी थी। उनके मसायल और मशवरे कमीशन के ज़रिये हुकूमत को भेजे जा चुके है। आज की मीटिंग के भी मशवरे और मसायल हुकूमत को भेज दिये जाएँगे।

उन्होने कहा के कमीशन ने फैसला किया है के अक़लियतों की मुखतलिफ़ बिरादरियों की एक मशावरती कमिटी बनाई जाएगी जो वक़्त वक़्त पर कमीशन पर कमीशन को अपने बिरादरी के मसायल और परेशानियों से वाकिफ कराने की काम करेगा। मीटिंग में हाजी रफ़ीक़ अनवर, सैयद अमजद आली, डॉक्टर जावेद अहमद, निज़ामुद्दीन जुबेरी, अंजुमन के सदर इबरार अहमद, मौलाना क़ुतुबद्दीन रिजवी, कारीजान मोहम्मद, मौलाना तहजीबुल हसन रिजवी वगैरह मौजूद थे।

Top Stories