Tuesday , July 17 2018

अक्षय की ‘पैडमैन’ में दिखेगी दक्षिण की ये परंपरा, फर्स्ट पीरियड पर होता है सेलिब्रेशन

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार, सोनम कपूर और राधिका आप्टे के स्टारर फिल्म ‘पैडमैन’ 9 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। इन दिनों फिल्म की पूरी स्टारकास्ट फिल्म के प्रमोशन में जुटी हुई है।

अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर बेस्ड फिल्म ‘पैडमैन’ में ऐसा बहुत कुछ है जो उत्तर भारत के लोगों को चौंका सकता है, लेकिन दक्षिण में यही बात एक सामान्य परंपरा भर है।

आन्ध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और तेलांगना में फर्स्ट पीरियड पर बाकायदा दोस्तों और रिश्तेदारों को लड़की के परिजन निमंत्रण भेजते हैं। इस दौरान अलग-अलग जगहों पर 7 से 3 दिन तक का सेलिब्रेशन चलता है। दोस्त और रिश्तेदार लड़की को विश करने के साथ ही गिफ्ट भी इस मौके पर देते हैं। आन्ध्र प्रदेश और तेलांगना में इस रस्म को ‘पुष्पवती’ या ‘रजस्वला आह्वानम’ कहा जाता है। कई जगह इस परंपरा को ‘ऋतु कला संस्कार’ के नाम से भी जाना जाता है।

फिल्म की एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने फिल्‍म के प्रमोशन के दौरान पीरियड्स से जुड़े अपने अनुभव को हाल ही में शेयर किया था। उन्‍होंने बताया कि जब मुझे पहली बार पीरियड्स हुए तो मां ने घर में पार्टी दी और परिवार के लोगों ने एक रिस्‍ट वॉच गिफ्ट की। उन्होंने बताया कि उनके घर में ज्यादातर लोग डॉक्टर हैं इसलिए उनके घर पर इस मुद्दे पर बात करना अलग नहीं था।
बहरहाल इस दौर में पैडमैन अपने आप में अनूठा विषय तो है ही लेकिन ये फिल्म दक्षिण भारत की उस समृृद्ध परंपरा की झलक भी दिखाएगी, जिस मुद्दे पर आज भी उत्तर भारत में छिपकर चर्चा होती है।

TOPPOPULARRECENT