Friday , November 17 2017
Home / Religion / अखाडा परिषद ने जारी की ढोंगी बाबाओं की लिस्ट, एक्शन के लिए सरकार को सौंपी जाएगी लिस्ट

अखाडा परिषद ने जारी की ढोंगी बाबाओं की लिस्ट, एक्शन के लिए सरकार को सौंपी जाएगी लिस्ट

नई दिल्ली : इलाहाबाद में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की एक बैठक हुयी.  जिसमें अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने 14फर्जी बाबाओं की ये सूची सार्वजनिक की गई। फर्जी बाबाओं की लिस्ट सरकार को सौंपी जाएगी, ताकि उन के खिलाफ एक्शन लिया जा सके, जो गलत तरीके से आस्था से खिलवाड कर रहे है। अखाडा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने ऐसे बाबाओं की लिस्ट जारी की,जो धर्म के नाम पर फर्जी तरीके से लोगों को गुमराह कर रहे है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने संत की उपाधि देने के लिए एक प्रक्रिया तय करने का फैसला किया है। जिससे गुरमीत राम रहीम सिंह जैसे लोगों को इसका गलत इस्तेमाल करने से रोका जाए। अब किसी व्यक्ति की पड़ताल करने और उसका आंकलन करने के बाद ही यह उपाधि दी जाएगी।

फर्जी बाबाओं की सूची इस प्रकार है- 1. आसाराम बापू उर्फ आशुमल शिरमलानी, 2. सुखबिंदर कौर उर्फ राधे मां, 3. सच्चिदानंद गिरि उर्फ सचिन दत्ता, 4. गुरमीत राम रहीम सिंह, 5. ओमबाबा उर्फ विवेकानंद झा, 6. निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह, 7. इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी, 8. स्वामी असीमानंद, 9. ओम नम: शिवाय बाबा, 10. नारायण साईं, 11. रामपाल, 12. आचार्य कुशमुनि, 13.वृहस्पति गिरी और 14.मलखान सिंह।

गौरतलब है कि आसाराम, रामपाल और अभी हाल ही में राम रहीम के बाद संतों के नाम की बहुत किरकिरी हुई है. इसलिए ऐसे ही कुछ बाबाओं की लिस्‍ट जारी की गई है, जो काफी समय से विवादों में हैं. बता दें कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद में देश के 13 अखाड़े शामिल हैं. अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने कहा, ‘काफी दिनों से फर्जी बाबाओं के द्वारा बलात्कार, शोषण की खबरें आती रही हैं. कई बाबाओं के खिलाफ देश की अदालतें भी फैसला दे चुकी हैं. ऐसे में हिंदू धर्म और संत समाज की बदनामी होती है.’

TOPPOPULARRECENT