अगर ऐसा हुआ तो इरफ़ान पठान क्रिकेट की दुनिया में रच देंगे नया इतिहास!

अगर ऐसा हुआ तो इरफ़ान पठान क्रिकेट की दुनिया में रच देंगे नया इतिहास!

इस समय क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें 13 दिन बाद शुरू होने जा रहे आईसीसी क्रिकेट वनडे विश्व कप पर हैं। दुनिया भर में क्रिकेट की लोकप्रियता भी टी20 क्रिकेट के आने के बाद से बेहद बढ़ गई है। तकरीबन हर देश नें टी20 लीग शुरू हो चुकी है।

ज़ी न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार, इनमें कैरेबियाई प्रीमियर लीग भी वेस्टइंडीज में काफी लोकप्रिय है। वहीं भारत की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को ही सबसे बड़ी टी20 लीग माना जाता है। यही वजह है कि भारतीय खिलाड़ी विदेशी टी20 लीग में नहीं दिखते। लेकिन अब इरफान पठान सीपीएल में खेलकर इतिहास रचने की ओर हैं।

आलराउंडर इरफान पठान गुरुवार को सीपीएल के खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बन गए। इससे वे विदेशी टी20 लीग में खेलने वाले पहले भारतीय पुरूष खिलाड़ी बन सकते हैं।

अभी तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी भारत के आईपीएल के अलावा किसी दूसरे देश की टी20 लीग में नहीं खेला है। यह भी सच है कि भारतीय खिलाड़ियों ने भी इन टी20 लीग में खेलने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

यह देखना अभी बाकी है कि बीसीसीआई से उन्हें अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल पाता है या नहीं। बीसीसीआई का भारतीय क्रिकेटरों की बीबीएल, सीपीएल और बीपीएल जैसे लीग में भागीदारी को लेकर कड़ा रवैया रहा है।

इसके अलावा सबसे बड़ा पहलू यह है कि आईपीएल में ही खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसा मिलता है जिसके कारण विदेशी खिलाड़ी भी इसका हिस्सा बनाने के लिए बेकरार रहते हैं।

सीपीएल 2019 के खिलाड़ियों का ड्राफ्ट गुरुवार को घोषित किया गया जिसमें इरफान एकमात्र भारतीय शामिल हैं। इरफान ने भारत की तरफ से 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

फिलहाल इरफान आईपीएल में किसी भी टीम में शामिल नहीं हैं। उन्होंने रिटायरमेंट की औपचारिक घोषणा तो नहीं की है, लेकिन वे जम्मू कश्मीर के गेंदबाजी कोच हैं और वहां प्रतिभाओं के तराशने का काम उत्साह से कर रहे हैं।

Top Stories