Monday , November 20 2017
Home / International / अगर युद्ध विराम का उल्लंघन हुआ तो रूस से समझौता समाप्त – अमेरिका

अगर युद्ध विराम का उल्लंघन हुआ तो रूस से समझौता समाप्त – अमेरिका

सीरिया में अस्थायी संघर्षविराम के बावजूद कुछ स्थानों पर लड़ाई की खबरें हैं। उधर अमेरिका ने आरोप आयद है कि असद प्रशासन हलब और अन्य शहरों में मानवीय सहायता प्रदान करने के प्रयासों के रास्ते में बाधाएं खड़ी कर रहे हैं।

अमेरिका ने धमकी दी है कि अगर युद्ध प्रभावित क्षेत्रों तक सहायता पहुँच सुनिश्चित करने से रोका गया तो वह रूस के साथ तय पाए युद्धविराम समझौते और सैन्य सहयोग समझौते को समाप्त कर देगा।

वाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने एक बयान में कहा कि तुर्की सीरिया में प्रवेश करने वाले राहत काफिलों को उसदी सेना द्वारा जगह जगह बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। अस्थायी संघर्ष विराम को तीन दिन गुजरने के बावजूद प्रभावित क्षेत्रों तक राहत सामग्री नहीं पहुंचाया जा सका है।

उधर अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने सीरिया की वर्तमान स्थिति पर निराशा जताई। उनका कहना है कि अगर युद्ध विराम की शर्तों पर अमल नहीं नहीं किया गया तो वाशिंगटन रूस के साथ तय पाए समझौते का पालन कभी नहीं होगा।

इसी बीच संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि निटाली चोरकीन ने कहा कि मास्को सीरिया में युद्ध विराम समझौते को अगले हफ्ते सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव लाने के लिए प्रयासरत है। उनका कहना था कि अमरीका और रूस दोनों सुरक्षा परिषद के माध्यम से सीरिया में युद्ध करने के लिए कूटनीतिक प्रयासों पर पहले ही सहमत हो चुके हैं।

TOPPOPULARRECENT