अगर सऊदी अरब में करना चाहते हैं नौकरी तो इन क्षेत्रों में कर सकते हैं अप्लाई, चाहिए आदमी!

अगर सऊदी अरब में करना चाहते हैं नौकरी तो इन क्षेत्रों में कर सकते हैं अप्लाई, चाहिए आदमी!
Click for full image

सऊदी अरब में नौकरियों को बड़ी मात्रा में खोलने पर सऊदी अरब ने प्रवासियों के लिए देश में लगभग 210,000 पदों को खोलने की योजना बनायीं है।

सऊदी जनरल अथॉरिटी फॉर स्टेटिस्टिक्स के मुताबिक “सऊदी अरब भविष्य में 3,50,000 नई नौकरियों का निर्माण करेगा, जिसमे सऊदी नागरिकों को 140,000 नौकरियां प्रदान की जाएँगी, जबकि रेस्तरां,ट्रेड एंड कंस्ट्रक्शन सेक्टर्स और हॉस्पिटैलिटी में प्रवासी श्रमिकों को रखा जायेगा.प्रवासियों को सोशल वर्क,साइंटिफिक,वोकेशनल,एग्रीकल्चर और इंडस्ट्री सेक्टर में भी नौकरियां दी जा सकती हैं।

इस योजना से सऊदी नागरिकों और सऊदी में रह रहे प्रवासियों को नौकरी से काफी उम्मीदें हैं, इस योजना में सऊदी महिलाओं के लिए भी रोजगार शामिल है, देश में 670,000 लोगों की रोजगार की मांग है।

वर्तमान समय में लगभग 50 प्रतिशत बेरोजगार सऊदी अरब में ग्रेजुएट हैं, जो की देश में प्रवासी कर्मचारियों की संख्या के खिलाफ नाराजगी पैदा कर रही है।

एक्सपैंट श्रमिकों के मालिकों के लिए सेक्टर प्रतिबंध और नई फीस से उम्मीद की जाती है कि वे सऊदी नागरिकों को रोजगार के लिए प्रोत्साहित करें, इस प्रकार अनुमान लगाया जा सकता है की 11 मिलियन एक्सपैक्ट श्रमिकों पर राज्य की निर्भरता कम हो सकती है. सऊदी नौकरी तलाशने वालों में से करीब 34 प्रतिशत लोग 25 से 29 साल की उम्र के बीच हैं।

इसी बीच बुधवार को अरबी अखबार अल हयात ने डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पासपोर्ट का हवाला देते हुए कहा की पिछले 18 महीनों में 811,000 प्रवासियों ने सऊदी अरब फाइनल एग्जिट वीजा पर छोड़ दिया है। उन्होंने कहा है की इस अवधि में 1500 से अधिक प्रवासियों ने देश रोजमर्रा के आधार पर फाइनल एग्जिट वीजा लेकर देश छोड़ दिया है।

उन्होंने कहा की “इस साल के पिछले चार महीनों में 270,000 प्रवासियों ने देश छोड़ दिया है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 541,000 ने देश छोड़ा था।

जनरल ऑफ़ पासपोर्ट ने कहा की “इस साल के पहले चार महीनों में करीब 1.2 मिलियन एग्जिट रिएंट्री वीजा जारी किये गए ठी, जो की पिछले साल 3 मिलियन थे।

Top Stories