Monday , September 24 2018

अगले माह पोस्टऑफिस के एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे

अगले माह शहर के रहने वाले पोस्टऑफिस के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। इसकी तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी गई है। मेन डाकघर में एटीएम रूम की तामीर भी पूरा कर लिया गया है। एटीएम को फिलहाल पोस्टऑफिस में रखा गया है। एक सप्ताह के अंदर मशीन को

अगले माह शहर के रहने वाले पोस्टऑफिस के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। इसकी तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी गई है। मेन डाकघर में एटीएम रूम की तामीर भी पूरा कर लिया गया है। एटीएम को फिलहाल पोस्टऑफिस में रखा गया है। एक सप्ताह के अंदर मशीन को भी एटीएम रूम में लगा दिया जायेगा। एटीएम के लगने के बाद उसने पोस्टऑफिस का डाटा स्टोर किया जायेगा, ताकि कुस्टमर को पैसे निकालने में कोई परेशानी न हो सके। कोर बैंकिंग से पोस्टऑफिस के जुड़ने के बाद कस्टमर की तादाद भी मुसलसल बढ़ रही है। अभी सिर्फ मेन डाकघर में 48 हजार एक सौ 84 कस्टमर हैं, जिसकी वजह से पोस्टऑफिस में हर दिन पैसे की लेन-देने के लिए काफी भीड़ लगी रहती है। लाइन में खड़े होकर लोग पैसे की इंखिला व जमा करते है। एटीएम खुलने के बाद लोगों को इस परेशानी से निजात मिलेगी। मेन डाकघर में एटीएम मेन गेट के पास लगा है।

मेन डाकघर में लगने वाले एटीएम से फिलहाल पोस्टऑफिस के ही कस्टमर पैसे निकाल सकेंगे। दूसरे बैंकों का एटीएम कार्ड इस मशीन में काम नहीं कर पायेगा। कोर बैंकिंग से जुड़े तमाम डाकघर के सारफीन इस एटीएम का फाइदा उठा सकते हैं। एटीएम खुलने के बाद पोस्टऑफिस भी क़ौमी बैंकों की तरह कस्टमर को हर क़िस्म की सहूलत मुहैया करायेगा।

कोर बैंकिंग से जुड़ने के बाद एटीएम की सहूलत डाक महकमा की एक अच्छी शुरुवात है। एटीएम की सहूलत मिलने के बाद पोस्टऑफिस में रकम इंखिला करने में होने वाली परेशानी दूर होगी। अभी फिलहाल 70 एटीएम कार्ड दस्तयाब कराये गये है। एटीएम खुलने के बाद और कार्ड को मंगाया जायेगा। इसके तामीर से डाक महकमा भी नेशनल बैंकों की तरह कस्टमर को हर क़िस्म की सहूलत मुहैया करायेगी।
आरडी चौधरी, सीनियर पोस्टमास्टर

TOPPOPULARRECENT