Tuesday , December 19 2017

अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भीषण तूफान की चेतावनी

कोलकाता : मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भीषण तूफान की चेतावनी दी है. सोमवार को जारी चेतावनी में कहा गया कि पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र पिछले तीन घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ कर और सघन हो गया है. क्षेत्र में 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं. इस विक्षोभ के प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र के कुछ स्थानों पर तेज से भारी वर्षा होने का अनुमान है. इसके प्रभाव से अगले 48 घंटे के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़ और बिहार के कई स्थानों में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान है.

इस दौरान 45 से 65 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के पास समुद्र में तेज हलचल रहेगी. मछुआरों को इस दौरान समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गयी है. दमदम हवाई अड्डे पर मौजूद विमानन अधिकारियों ने बताया कि तूफान और खराब रोशनी के कारण पटना, बेंगलुरु और दिल्ली सहित करीब आठ घरेलू उड़ानों को भुवनेश्वर, गुवाहाटी और बागडोगरा की तरफ मोड़ना पड़ा.

विश्व कप अंडर-17 के मद्देनजर दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आ रहे प्रतिनिधियों और फुटबाल प्रेमियों को भी यहां खराब मौसम के कारण कठिनाई हो रही है. विमानन सूत्रों ने बताया कि मौसम की यही हालत बने रहने पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का रुख अलग स्थानों की ओर मोड़ा जा सकता है. पटरियों के डूबने और पेड़ उखड़ने से तार टूटने की वजह से हावड़ा और सियालदाह के कुछ खंडों में ट्रेन सेवाओं पर भी असर पड़ा है.

TOPPOPULARRECENT