Saturday , December 16 2017

अगस्ता मामले का रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं: सरकार

A U. S. military blackhawk helicopter flies near smoke over Baghdad Wednesday, June 6, 2007. Northeast of Baghdad, Iraqi troops and U.S. helicopter gunships were reported Wednesday attacking Sunni militants of the group al-Qaida in Iraq. (AP Photo/Petros Giannakouris)

नई दिल्ली: यह भले ही कुछ अजीब मालूम हो लेकिन भारतीय वायुसेना ने दावा किया है कि अगस्ता वेस्टलैंड के साथ विवादास्पद वीवीआईपी हेलीकाप्टर मामले से संबंधित रिकार्ड उनके पास नहीं हैं, जबकि बाहरी कंपनी ने रिश्वत के आरोपों पर यह मामला रद्द कर दिया था। आइए एफ और रक्षा मंत्रालय इस बारे में जानकारी के बुनियादी जिम्मेदार हैं जिनसे आरटीआई आवेदन के जरिए जानकारी मांगी गई।

मंत्रालय ने इस मामले को जांच के लिए सीबीआई का उल्लेख किया था, क्योंकि 3,600 करोड़ रुपये की मझमलत में कथित भ्रष्टाचार के आरोप सामने आए थे। कानून सही जानकारी के तहत एक आवेदन रक्षा मंत्रालय के पास दाखिल करते हुए मझमलत से संबंधित पूरा रिकार्ड हासिल‌ किए गए जिनमें मूल्य के बारे में बातचीत शामिल है। इसके अलावा आवेदक इस मझमलत के बारे में कीमत तय करने से संबंधित समिति की बैठकों की कहानी, मझमलत विलोपन, अगस्ता वेस्टलैंड के प्रदान हेलीकाप्टरों के प्रारंभिक अनुमान आदि पर आधारित सामग्री भी मांगा था।

इस आवेदन को रक्षा मंत्रालय ने 16 जून को वायुसेना को सौंप दिया कि पारदर्शिता कानून की प्रासंगिकता में जानकारी प्रदान करें। हालांकि हैरानी की बात है कि वायुसेना के हैडक्येर्टरस ने कहा कि उनके पास आरटीआई आवेदन में पूछी गई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

TOPPOPULARRECENT