अगस्ता हेलिकॉप्टर सौदा मामले में बिचौलिया इटली में गिरफ्तार, भारत ने की प्रत्यर्पण की मांग

अगस्ता हेलिकॉप्टर सौदा मामले में बिचौलिया इटली में गिरफ्तार, भारत ने की प्रत्यर्पण की मांग
Click for full image

इटली : अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदा मामले में यूरोपीय बिचौलिए कार्लोस गेरोसा को इटली में गिरफ्तार कर लिया गया है. यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय के जारी इंटरपोल नोटिस के आधार पर की गई है. ईडी 3600 करोड़ रुपये मूल्य के इस सौदे में मनी लांड्रिंग आरोपों की जांच कर रहा है.

केंद्रीय जांच एजेंसी के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि जल्द ही कूटनीतिक जरिए से गेरोसा के भारत प्रत्यर्पण के प्रयास शुरू किए जाएंगे। एक अधिकारी ने बताया, ‘ईडी की पहल पर पिछले साल जारी इंटरपोल नोटिस के आधार पर गेरोसा को पिछले दिनों इटली में गिरफ्तार किया गया. इंटरपोल ने इस बारे में ईडी को जानकारी दी है. इस संबंध में प्रत्यर्पण का आग्रह पेश किया जा रहा है.’

अधिकारियों के अनुसार गेरोसा को उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह स्विटजरलैंड से इटली आ रहा था. ईडी व सीबीआई की एक संयुक्त टीम इस मामले पर काम कर रही है. गेरोसा इस मामले में वांछित तीन कथित बिचौलियों में से एक है. उसकी गवाही व बयान इस मामले में सीबीआई व ईडी की जांच में बहुत महत्वपूर्ण है.

ईडी ने गेरोसा और दो अन्य ब्रिटिश नागरिक क्रिस्टिन माइकल जेम्स और इटली के गुइडो हास्चके के खिलाफ पिछले साल इंटरपोल रेड कार्नर नोटिस को अधिसूचित किया था.

Top Stories