Saturday , November 18 2017
Home / Delhi News / अच्छे दिन: बीजेपी के दस नेताओं को सरकारी कंपनियों में स्वतंत्र डायरेक्टर बनाया

अच्छे दिन: बीजेपी के दस नेताओं को सरकारी कंपनियों में स्वतंत्र डायरेक्टर बनाया

नई दिल्ली। केंद्र में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार की अप्वाइंटमेंट कमेटी ऑफ कैबिनेट ने पार्टी के 10 बड़े नेताओं को सरकारी कंपनियों का स्वतंत्र डायरेक्टर नियुक्त किया है। ये नियुक्तियां इसी सप्ताह हुई हैं। मोदी सरकार ने यूपीए सरकार की तरह सरकारी क्षेत्र की कंपनियों में पार्टी के नेताओं को ऊंचे पद पर बैठाया है। कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए में भी ऐसी ही नियुक्तियां की गई थीं जो कि जांच घेरे में आई थीं।

मोदी सरकार ने जिन नेताओं को नियुक्त किया है उनमें दिल्ली बीजेपी की उपाध्यक्ष शाजिया इल्मी, गुजरात आईटी सेल संयोजक राजिका कचेरिया, गुजरात बीजेपी का अल्पसंख्यक चेहरा आसिफा खान, ओडिशा में विधायक पद की पूर्व उम्मीदवार सुरामा और बिहार के पूर्व MLC किरन घई सिन्हा शामिल हैं।

इन नेताओं को सरकारी क्षेत्र की नवरत्न कंपनियों को बोर्ड में शामिल किया गया है। इन कंपनियों में इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) और नेशनल एलुमिनियम कंपनी लिमिटेड (NALCO) का नाम सबसे आगे है। साल 2014 में सेबी ने एक नया नियम लागू किया था कि सभी कंपनियों में 50 फीसदी डायरेक्टर नॉन-एक्जिक्यूटिव या स्वतंत्र डायरेक्टर होने चाहिए और बोर्ड में कम से कम एक महिला डायरेक्टर का होना भी जरूरी है।

दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से जन संचार में स्नातक शाजिया इल्मी को EIL में स्वतंत्र डायरेक्टर बनाया गया है जबकि कचेरिया को कॉटन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके अलावा सिन्हा को NALCO का स्वतंत्र डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

आशिफा खान को HPCL के बोर्ड में शामिल किया गया है। वह पेशे से टीचर रही हैं और बाद में राजनेता बनीं। पूर्व राज्यसभा सांसद भारतसिंह प्रभातसिंह परमार को स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन का डायरेक्टर बनाया गया है। वह फिलहाल गुजरात बीजेपी के महासचिव हैं। सुरामा पैढी को भेल का स्वतंत्र डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

इन नियुक्तियों में बीजेपी ने अलग-अलग राज्यों से नेताओं को चुना है। आंध्र प्रदेश, असम, कर्नाटक से भी बीजेपी ने नेताओं को नियुक्त किया है। सूत्रों ने बताया कि कमेटी ने कुल 83 नामों पर मुहर लगाई है जो अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़ेंगे।

TOPPOPULARRECENT