अजमेर शरीफ़ दरगाह को 11 लाख रुपये के हीरे से बना ताज पेश किया!

अजमेर शरीफ़ दरगाह को 11 लाख रुपये के हीरे से बना ताज पेश किया!

अजमेर शरीफ दरगाह में इस बार चढ़ावा में रुपये पैसा, सोना, चांदी की जगह हीरे का ताज पेश किया गया है. हजरत ख्वाजा साहब की दरगाह में गहरी आस्था रखने वाले दिल्ली के ज़ायरीन ने 11 लाख रुपये का हीरे से जड़ा ताज पेश किया है जो दरगाह इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है।

विश्व प्रसिद्ध सूफी संत हज़रत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह अजमेर शरीफ, जहा सभी धर्म के लोग आस्था रखते है तो अपनी मन्नते मुरादे पूरी होने पर सोने चांदी के आभूषण भी चढ़ाते है। अजमेर दरगाह में हर रोज हजारो ज़ायरीन हाजरी के लिए पहुंचते है तो नज़राना भी पेश करते है।

लेकिन इस बार दरगाह में बतौर नज़राना ना तो रुपया पैसा, सोना, चांदी पेश की गया बल्कि हीरे से जड़ा एक ताज अकीदतमंद ने दरबार में पेश किया है। दरगाह कमेटी के जरिए ये हीरे का ताज पेश करने की इच्छा दिल्ली के गौरव गौयल ने जताई और दरगाह नाज़िम शकील अहमद से मुलाकात भी की।

11 लाख के इस ताज में एक बड़ा हीरा 2 कैरेट का है तो 5 हीरे फैंसी है और अलग अलग रंग के है। ये सभी हीरे कुल सवा सात कैरेट वजन के है और ऑरिजनल है जो जयपुर के जैम टेस्टिंग लेबोरेट्री में टेस्ट कराया गए है। इसे ख़्वाजा साहब की दरगाह के बेगमी दालान के आस्ताना गेट पर लगाया गया है। जहां 3 सीसीटीवी कैमरे की जद में इसकी निगरानी भी की जाएगी।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’ (इंडिया डॉट कॉम)

Top Stories