Friday , December 15 2017

अनंतपुर में हम़्पी एक्सप्रैस की गुड्स ट्रेन को टक्कर, 25 हलाक

* पीनू कुंडा रेलवे स्टेशन पर हादिसा, एक्सप्रैस ट्रेन के ड्राईवर बेपरवाही

* पीनू कुंडा रेलवे स्टेशन पर हादिसा, एक्सप्रैस ट्रेन के ड्राईवर बेपरवाही
पीनू कुंडा (सियासत न्यूज़) बैंगलुर की हम़्पी एक्सप्रेस ज़िला अनंतपुर में एक ठहरी हुई गुड्स ट्रेन से टकरा गई जिस में कम से कम 25 लोग‌ हलाक और 40 से जयादा ज़ख़मी हो गए।

हम़्पी एक्सप्रेस के ड्राईवर ने सिगनल को नजरअंदाज़ करते हुए ट्रेन तेज़ी से दौड़ा दी जिस की वजह से सुबह सवेरे ये ट्रेन पीछे से गुड्स ट्रेन पर चढ़ गई। ये हादिसा इस क़दर ख़ौफ़नाक था कि 16 नाशें नाक़ाबिल शनाख़्त होचुकी हैं।

आंधरा प्रदेश के पीनू कोंडा रेलवे स्टेशन में रात 3 बजकर 15 मिनट को पेश आए इस हादिसे के मुक़ाम पर दिलख़राश मंज़र देखा जा रहा है। एक्सप्रेस ट्रेन की चार बोगीयां पटरी से उतरी गईं और एक बोगी में आग भड़क उठी। कम से कम 16 लाशें नाक़ाबिल शनाख़्त होगई हैं। इन में ज़्यादा तर औरतें हैं।

खड़ी हुई गुड्स ट्रेन से एक्सप्रेस ट्रेन के टकरा जाने के बाद एक बोगी में आग भड़क उठी। अनंतपुर रेंज के डिप्टी इंसपेक्टर आफ़ जनरल पुलिस चारू सिन्हा ने कहाकि हादिसे से 25 मुसाफ़िर‌ हलाक होगए। ज़ख़मीयों को पीनू कुंडा, हिन्दपुर और अनंतपुर के क़रीबी दवा ख़ानों में दाखिल‌ किया गया है।

डी आई जी ने कहाकि बचाव‌ कारी और राहत इक़दामात तेज़ी से जारी हैं। हादिसे के मुक़ाम पर फाइर इंजन के कर्मचारीयों को काम में लगाया दीया गया है। हलाक होने वालों में जयादा तादात‌ लेबरों कि है। ये लोग हुबली और हा स्पैट से बैंगलुर जा रहे थे। जाहिर‌ में ये हादिसा हम़्पी एक्सप्रेस के ड्राईवर की ग़लती का नतीजा है।

रेलवे अनुवादक‌ अनील सक्सेना ने दिल्ली में बताया कि ड्राईवर ने असल में सिगनल को नजरअंदाज़ करके गाड़ी को आगे बढ़ा दी। पुलिस ने ड्राईवर और इस के अस्सिटंट दोनों के ख़िलाफ़ मुक़द्दमा दर्ज किया है।

एक्सप्रेस ट्रेन का ड्राईवर और इस का अस्सिटंट ज़ख़मी हैं और दोनों का इलाज होरहा हैं। ये लोग इस हालत‌ में नहीं हैं कि वो इस वकत कुछ बता सकें। रेलवे और मुक़ामी पुलिस मिल कर फाइर कर्मचारीयों के साथ आग बुझाने की कोशिश की और शोलों पर क़ाबू पालिया गया।

हादिसे के शिकार लोगो को बचाने के लिए राहत कारी इक़दामात जारी हैं। रेलवे वज़ीर मुकुल राय जो कोलकता में थे, हादिसे के मुक़ाम पहूंच गए हैं। उन्हों ने हादिसे की जांच‌ का हुक्म दिया है। कमिशनर रेलवे सेफ़्टी (सदर्न सर्किल) एस के मित्तल क़ानूनी जांच करेंगे और उन्हें जल्द से जल्द रिपोर्ट दाख़िल करने की हिदायत दी गई है।

मुकुल राय ने हलाक होने वालों के ख़ानदान वालों को पर एक आदमी 5 लाख रुपया देने का एलान किया और जो लोग बहुत जयादा ज़ख़मी हैं उन्हें एक लाख और मामूली ज़ख़मीयों को पच्चास हज़ार रुपया दिया जाएगा।

मुसाफ़िरों को लाने के लिए दूसरी ट्रेन रवाना करदी गई है। इस के साथ मैडीकल रीलीफ़ वेन भी है ताकि ज़ख़मीयों का ईलाज किया जा सके। रेलवे हुक्काम ने कहाकि दूसरी रेलवे ट्रैक को जारी कर दिया गया है ताकि ट्रैफ़िक में रुकावट ना हो। रेलवे ने बैंगलुर शहर , बेल्लारी, हा स्पैट और हुबली में हेल्पलाइन क़ायम किए हैं।

इसी दौरान बेल्लारी से मिलने वाली एक खबर‌ में बताया गया है कि अनंतपुर डिप्टी कमिशनर ओहदेदार ने कहाकि कर्नाटक से ताल्लुक़ रखने वाले मरने वालों की तादाद 9 है। हलाक होने वालों में से 5 अफ़राद का ताल्लुक़ ताल्लुक़ा श्री गोपा में कंचना गूदा तांडा और 4 का ताल्लुक़ कोप्पल ज़िला के हर सैनू तांडा से है।

साउथ वेस्टर्न रेलवे के अनुवादक‌ ने कहाकि हम़्पी एक्सप्रेस के बाकि मुसाफ़िरों को 8 बसों के ज़रीये बैंगलुर लाया गया। इस के इलावा राजधानी एक्सप्रेस और ओदीन एक्सप्रेस से भी मुसाफ़िर‌ बैंगलुर पहूंचे। दवा ख़ानों में जिन ज़ख़मीयों का इलाज होरहा है उन‌ की पहचान‌ की कोशिशें जारी हैं।

हुकूमत कर्नाटक ने भी हलाक होने वालों के ख़ानदान वालों को पर एक आदमी एक लाख रुपया देने का एलान किया है। चीफ़ मिनिस्टर बीवी सदानंद गौड़ा ने ज़ख़मीयों के लिए 25 हज़ार रुपया देने का एलान किया। उन्हों ने वज़ीर टेकसटाईल की क़ियादत में एक टीम को भी मुक़ाम हादिसा पर रवाना किया है।

TOPPOPULARRECENT