Sunday , July 22 2018

अप्रैल से शुरू होगी पूरे देश में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की सेवा

इंडिया पोस्ट मनी (आईपीपीबी) इस साल अप्रैल से देश भर में काम करना शुरु कर देगा.

भारतीय डाक विभाग ने एक बयान में बताया कि आईपीपीबी का विस्तार कार्यक्रम जारी है और अप्रैल 2018 से पूरे देश में इसका नेटवर्क काम करना शुरू कर देगा.

देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों से इस बैंक की सेवाओं का उपयोग किया जा सकेगा. डाकघर की शाखाओं को आईपीपीबी की 650 शाखाओं के नेटवर्क से जोड़ दिया जाएगा.

बयान में कहा गया है कि एक बार प्रस्तावित विस्तार का काम पूरा हो जाए तो उसके बाद आईपीपीबी देश वित्तीय सेवा उपलब्ध कराने वाला सबसे बड़ा नेटवर्क होगा. डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों की मदद से यह लोगों को उनके घर तक वित्तीय सेवाएं और डिजिटल भुगतान सेवाएं पहुंचाने में सक्षम होगा. यह दूरदराज ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी को वित्तीय सेवाएं देगा.


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2015 में 11 उद्यमों को पेमेंट्स बैंक खोलने की मंजूरी दी थी. इनमें भारतीय डाक को भी यह सेवा शुरु करने का लाइसेंस दिया गया था. पेमेंट्स बैंक ग्राहकों, छोटे व्यावसायियों से एक लाख रुपये तक प्रति खाता जमा स्वीकार कर सकते हैं छोटे व्यावसायी भी इसमें जमा राशि रख सकते हैं. हालांकि, सामान्य बैंकों की तरह पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को कर्ज आदि नहीं दे सकते हैं.

TOPPOPULARRECENT