अफराज़ुल हत्या: उदयपुर प्रदर्शनकारियों ने अपने विरोध के कारण में ‘मुस्लिम वीडियो’ का हवाला दिया!

अफराज़ुल हत्या: उदयपुर प्रदर्शनकारियों ने अपने विरोध के कारण में ‘मुस्लिम वीडियो’ का हवाला दिया!

उदयपुर: 14 दिसंबर को उदयपुर में शंभुलाल रेजर की गिरफ्तारी के विरोध में धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाए जाने के बाद, 33 वर्षीय किशन सोनी ने अपने हिंसक प्रदर्शन के लिए कई युवाओं के लिए जमानत हासिल करने की कोशिश की।

किशन सोनी उदयपुर में हिंदू जागरण मंच के एक सरकारी स्कूल शिक्षक और डिवीजनल हेड हैं।

द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया, “युवाओं को अधिकारियों पर पत्थर मारने के लिए गिरफ्तार किया गया, वहीं अधिकारी पत्थर लगने से घायल हो गए। पुलिस ने हिंदू संगठनों से बात की, 207 गिरफ्तारियों में से 153 को जमानत पर रिहा किया गया।”

सोनी के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए लोग किसी भी संगठन से जुड़े नहीं थे, वह दावा करते थे कि उन्होंने रेजर का समर्थन नहीं किया, लेकिन अफराज़ुल की हत्या पर 8 दिसंबर को एक “मुस्लिम रैली” में उठाए गए नारे-बाज़ी के खिलाफ विरोध किया।

उदयपुर में शिवसेना के 21 वर्षीय मीडिया प्रभारी गौरव नागदा ने कहा, “वीडियो में, प्रदर्शनकारियों को नारे लगाते हुए देखा जा सकता है जैसे ‘हिंदुस्तान में रहना है तो अल्लाह अकबर कहना है और ‘हिंदुस्तान का एक ही राजा, मेरा ख्वाजा , मेरा ख्वाजा।”

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर एक “विशाल अभियान” हुआ जिसने हिंदू पुरुषों को वीडियो के विरोध में इकट्ठा होने के लिए कहा।

जबकि, उदयपुर में अंजुमन कमेटी के अध्यक्ष, मोहम्मद खलिल ने दावे का खंडन किया और कहा: “रैली के दौरान मुसलमान समुदाय के लोगों के मानक नारे हैं। अल्लाह अकबर का मतलब है ‘अल्लाह महान है’, जबकि ख्वाजा को हम ‘ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती’ कहते हैं।

इस बीच, हिंदू संगठनों के सदस्यों ने अफराज़ुल की हत्या को सही ठहराया।

“जब तक एक मजबूत कानून ‘लव जिहाद’ के खिलाफ पारित नहीं किया जाता है, तो संभावना है कि अधिक रिगार आगे आ जायेंगे। शिवसेना के एक सदस्य गणेश वैष्णव ने कहा, “रिगार अब हिन्दू समुदाय का एक प्रतीक है।”

पुलिस के अनुसार, प्रदर्शनकारियों का प्रदर्शन करने के लिए अधिकांश प्रदर्शनकारी उदयपुर के बाहर से आए थे।

उदयपुर के पुलिस अधीक्षक राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि वे 8 दिसंबर की रैली के वीडियो पर भी विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “अब स्थिति नियंत्रण में है।”

Top Stories