Wednesday , November 22 2017
Home / World / अफ़ग़ानिस्तान : संसद के क़रीब हुए हमले में 27 लोगों की मौत

अफ़ग़ानिस्तान : संसद के क़रीब हुए हमले में 27 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए दो आत्मघाती बम धमाकों में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई है जबकि 70 से अधिक घायल हुए हैं. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक ये धमाके काबुल स्थित अफगानिस्तान की संसद के पास हुए हैं. अफगान गृहमंत्रालय के प्रवक्ता सेदिया सिद्दीकी ने कहा कि ये हमले सांसदों और सरकारी अधिकारियों को निशाना बनाते हुए किये गए थे. हालांकि, अभी तक इनकी चपेट में किसी अधिकारी या सांसद के आने की खबर नहीं आई है.

एएफपी ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया है कि सबसे पहले अधिकारियों के कार्यालयों के पास एक व्यक्ति ने खुद को उड़ा लिया. इसके कुछ मिनट बाद इन दफ्तरों के नजदीक खड़ी एक कार में जोरदार धमाका हुआ. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता इस्माइल कवासी ने बताया कि आतंकियों ने ऐसे समय पर विस्फोट किया जब इस इलाके में काफी ज्यादा भीड़ थी. उनके मुताबिक मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी भी हो सकती है क्योंकि कई घायलों की हालत काफी नाजुक है. उधर, इन धमाकों के कुछ ही देर बाद इनकी जिम्मेदारी अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन तालिबान ने ली है.

इससे पहले मंगलवार सुबह अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में हुए एक आत्मघाती हमले में दो पुलिस अधिकारियों सहित सात लोगों की मौत हो गई थी. प्रांत के पुलिस प्रमुख जनरल नूर कमतोज के मुताबिक यह हमला लश्कर गह इलाके में एक गेस्ट हाउस को निशाना बनाते हुए किया गया था जिसमें अफगान ख़ुफ़िया एजेंसियों के अधिकारी ठहरे हुए थे. हालांकि, इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है.

TOPPOPULARRECENT