Wednesday , December 13 2017

अफ्शा जबीन का खाब था कि ‘पूरी दुनिया में IS का राज हो’

आईएसआईएस से ताल्लुक रखने के इल्ज़ाम में गिरफ्तार की गई अफ्शा जबीन को लेकर चौंकाने वाली मालूमात सामने आई है। पूछताछ में पता चला है कि अफ्शा का खाब था कि आईएस का खलीफा पूरी दुनिया में अपना राज कायम करे।

जबीन से पूछताछ कर रहे अफसरों से पता चला है कि जबीन को आईएस के सिर काटने की बेरहमी सजा पर बिल्कुल भी एतराज नहीं था। दरअसल जबीन को पिछले महीने यूएई हुकूमत ने हिंदुस्तान के हवाले किया था।

अफ्शा पर लालच देकर नौजवानो आईएस में शामिल करवाने का इल्ज़ाम है। जबीन ने सोशल साइट्स पर ‘निकी जोसेफ’ के नाम से आईडी बनाई थी, और काम को अंजाम देना शुरू कर दिया था।

आईएस के खलीफा अबु बक्र अल-बगदादी से जुबीन बेहद इल्हाम थी। जब बगदादी ने खुद को आईएस का खलीफा ऐलान कर दिया, तो जबीन की खुशी और बढ़ गयी।जबीन की गिरफ्तारी के पहले उसके साथी रहे सलमान को गिरफ्तार किया गया था।

सलमान और जबीन मिलकर मुल्क के नौजवानो को आईएस में शामिल होने के लिए उकसा रहे थे।

दोनों ने सोशल साइट्स पर अपने क्रिश्चन नाम रखे, ताकि इस फिर्के के लोगों को बहकाया जा सके। पूछताछ के दौरान मौसूल इत्तेला के बाद इंटेलिजेंस एजेंसीज को इस बात का शक है कि सलमान और अफ्शा की वजह से कुछ हिंदुस्तानी नौजवान आईएस के राबिते में आए हों।

पूछताछ के दौरान जबीन से सीरिया या इराक न जाने पर सवाल किए गए तो वह बोली कि मैं शादीशुदा हूं और मेरी खुशहाल जिंदगी है।

मालूमात के मुताबिक साथी सलमान को जबीन से मूहब्बत हो गयी थी और वह उससे शादी करना चाहता था। सलमान को जनवरी में गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तान की एक 17 साल की लड़की भी फेसबुक पर जबीन को फॉलो करती है।

जबीन ने साल 2002 में देवेंद्र कुमार बत्रा से शादी की थी। उसने बताया कि मैं शादी के पहले इतनी कट्टर नहीं थी, बत्रा ने जबीन से शादी के लिए इस्लाम कबूल कर लिया था। जबीन के मुताबिक, ‘शादी के बाद हमारी जिंदगी में परेशानियां शुरू हो गईं। यू ट्यूब पर कुछ विडियो देखने के बाद इस्लाम के तईन मेरा झुकाव ज्यादा बढ़ा |

*****************बशुक्रिया: नवभारत टाइम्स************

TOPPOPULARRECENT