अबुधाबी टेस्ट में पाक की हार, 49 साल बाद विदेशी जमीन पर टेस्ट सीरीज जीता न्यूजीलैंड

अबुधाबी टेस्ट में पाक की हार, 49 साल बाद विदेशी जमीन पर टेस्ट सीरीज जीता न्यूजीलैंड

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें दिन शुक्रवार को पाकिस्तान को 123 रन से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. वर्ल्ड नंबर-4 न्यूजीलैंड की घर के बाहर पाकिस्तान के खिलाफ 49 साल बाद यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है.

न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट चार रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. लेकिन पाकिस्तान ने दूसरा टेस्ट पारी और 16 रन से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबरी पर ला दिया था.

न्यूजीलैंड ने यहां शेख जायेद स्टेडियम में अपनी दूसरी पारी में पांचवें दिन चार विकेट पर 272 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसने सात विकेट पर 353 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. पाकिस्तान को जीत के लिए 280 रनों का लक्ष्य मिला. कीवी टीम ने पहली पारी में 274 रन बनाए थे. वहीं पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 348 रन का स्कोर खड़ा किया था.

कीवी टीम के लिए उसकी दूसरी पारी में कप्तान केन विलियम्सन ने 139, हेनरी निकोल्स ने 126, कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 26 और रॉस टेलर ने 22 रन बनाए. पाकिस्तान की ओर से यासिर शाह ने चार, शाहीन आफरीदी ने दो और हसन अली ने एक विकेट लिए.

न्यूजीलैंड से मिले 280 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वर्ल्ड नंबर-7 पाकिस्तान शुरू से ही लड़खड़ाने लगी और पूरी टीम 156 रन पर ढेर हो गई. इस हार के बाद पाकिस्तान अपने अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज को विजयी विदाई नहीं दे सका. हफीज ने मैच शुरू होने के दौरान ही कहा था कि वह इस मैच के बाद टेस्ट से संन्यास ले लेंगे.

 

टीम के लिए बाबर आजम ने सर्वाधिक 51, कप्तान सरफराज अहमद ने 28, इमाम उल हक ने 22 और बिलाल आसिफ ने 12 रन बनाए. इनके अलावा पाकिस्तान का और कोई बल्लेबाज दोहरे अंकों में भी नहीं पहुंच पाया. न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में टिम साउदी, एजाज पटेल और विलियम सोमरविले ने तीन-तीन जबकि कोलिन डी ग्रैंडहोम ने एक विकेट झटके.

Top Stories