Monday , September 24 2018

अबू धाबी में निवेश करने वाली भारतीय कंपनियों की संख्या, तीन वर्ष में दोगुनी हुई

मुंबई: विगत दशक में भारतीय कंपनियों ने लगभग USD 3,700 मिलियन का निवेश करके अबू धाबी में 3,000 नौकरियां सृजित की हैं। हाल ही में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट ऑफिस और नयी दिल्ली व मुंबई में अबू धाबी डिपार्टमेंट ऑफ़ इकनोमिक डेवलपमेंट द्वारा आयोजित भारत में अबू धाबी वीक 2018 के दौरान इस तथ्य का खुलासा हुआ। दोनों शहरों में आयोजित निवेश फोरम ने UAE की राजधानी में निवेश संबंधी अवसरों तथा इस क्षेत्र में बढ़ते कारोबारी अवसरों को प्रदर्शित किया। अबू धाबी में FDI के मामले में भारत का वर्तमान में 5वां स्थान है।

आबू धाबी आर्थिक विकास विभाग के अध्यक्ष, सैफ मोहम्मद अल हाजी ने इस संबंध में बताया कि, “आर्थिक विविधता और स्थायी विकास के मामले में अबू धाबी एक कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। यह अपने गैर-तेल क्षेत्रों का विस्तार करके उच्च मूल्य संवर्धित अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है जहां उद्यमिता को भी प्रोत्साहन मिलता है। ये सेक्टर, भारतीय व्यावसायिकों को एक स्थायी और लचीले परिवेश में पारस्परिक अवसर प्रदान करते हैं, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था से भली-भांति एकीकृत है।”

निवेश रोडशो में उत्पादन, पर्यटन, स्वास्थ्यसेवा, अवसंरचना, तथा औद्योगिक विकास में अनेक निवेश अवसर प्रदर्शित किए गए। इस कार्यक्रम में अबू धाबी के 23 सुस्थापित उद्यमों की भागीदारी रही जिनमें ज़ोनस्कोर्प, मुबादला, एतिहाद एयरवेज़, खलीफा पोर्ट फ्री ट्रेड ज़ोन, अबू धाबी ग्लोबल मार्किट, अबू धाबी सिस्टम एंड इनफार्मेशन सेंटर प्रमुख थे।

2018 में अबू धाबी की GDP तीन प्रतिशत से अधिक बढ़ने की आशा है और ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय निवेश, इस क्षेत्र के विकास को और तेज करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अमीरात के सात क्षेत्रों में सबसे बड़े और संपन्न अबू धाबी की दीर्घकालीन राजनैतिक स्थिरता, भारतीय निजी निवेशकों के लिए निवेश अवसरों हेतु सुरक्षित व आकर्षक माहौल उपलब्ध कराती है। विविध सेक्टरों में अपनी पेशकश को बढ़ावा देने के लिए, प्रतिनिधिमंडल ने सप्ताह के दौरान संभावित भारतीय कंपनियों से अनेक B2B और G2B बैठकें आयोजित कीं।

अबू धाबी इन्वेस्टमेंट ऑफिस के विषय में:

अबू धाबी इन्वेस्टमेंट ऑफिस (ADIO) विश्वस्तर पर एक प्रमुख निवेश गंतव्य बनने की अमीरात की महत्त्वाकांक्षा को परिलक्षित करते हुए, निवेशकों को पूरी प्रक्रिया में गुणवत्तापूर्ण अनुभव प्रदान करने का प्रयास करता है। अबू धाबी इन्वेस्टमेंट ऑफिस (ADIO) निवेशकों हेतु अबू धाबी अमीरात में निवेश प्रक्रिया में मदद के लिए सेवाएं प्रदान करते हुए, उनके लिए सारे चरण सुगम बनाता है और निवेशकों को उनके निवेश लक्ष्य प्राप्त कराता है। अबू धाबी इन्वेस्टमेंट ऑफिस निवेशकों को अबू धाबी अमीरात में विस्तार योजनाओं व वृद्धि में सहयोग करते हुए जो सम्भावित किसी भी चुनौतियों से निबटने में मदद करता है।

TOPPOPULARRECENT