अब आम आदमी भी कर सकेगा हाइड्रोजन से चलने वाली कार का इस्तेमाल

अब आम आदमी भी कर सकेगा हाइड्रोजन से चलने वाली कार का इस्तेमाल
Click for full image

लॉस एंजिल्स : ईंधन के रूप में हाइड्रोजन का इस्तेमाल होने वाली कार का सपना आम लोगों के लिए बस एक कदम दूर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उपकरण डिजाइन किया है जो सौर ऊर्जा का इस्तेमाल सस्ते और प्रभावी तरीके से कर सकता है और ऊर्जा का संरक्षण भी कर सकता है। इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ऊर्जा प्रदान करने में किया जा सकता है। यही नहीं, इससे पर्यावरण अनुकूल कारों के लिए हाइड्रोजन ईंधन का निर्माण भी हो सकता है।

यह उपकरण अधिक उपभोक्ताओं के लिए सस्ती हाइड्रोजन कार का निर्माण संभव कर सकता है, क्योंकि यह निकल, लोहा और कोबाल्ट का इस्तेमाल करते हुए हाइड्रोजन बना सकता है। ये सारे तत्व मौजूदा समय में हाइड्रोजन ईंधन तैयार करनेवाले प्लैटिनम और अन्य महंगी धातुओं की अपेक्षा सस्ते हैं और प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं।

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसर रिचर्ड कानेर ने कहा कि हाइड्रोजन वाहनों के लिए सबसे अच्छा ईंधन है। यह सबसे साफ ईंधन है। यह सस्ती है। पानी की तरह ही यह हवा में कोई प्रदूषक तत्व नहीं छोड़ती है।’ एनर्जी स्टोरेज मैटेरियल्स जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन के वरिष्ठ लेखक कानेर ने कहा कि यह नाटकीय रूप से हाइड्रोजन कार की कीमतों को कम कर सकता है।

Top Stories