अब इन्तेखाबात कमीशन पहुंचायेगा आपके घर वोटर पर्ची

अब इन्तेखाबात कमीशन पहुंचायेगा आपके घर वोटर पर्ची
मुजफ्फरपुर 6 जुलाई : वोटर फेहरिस्त को गलती मुबर दिखने के लिए इलेक्शन कमीशन ने खुसूसी पहल की है। इसमें नाम, वालिद का नाम, उम्र, बूथ नंबर और वोटर लिस्ट इलाके में गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए कमीशन ने वोटरों के बीच वोटर परची तकसीम करने

मुजफ्फरपुर 6 जुलाई : वोटर फेहरिस्त को गलती मुबर दिखने के लिए इलेक्शन कमीशन ने खुसूसी पहल की है। इसमें नाम, वालिद का नाम, उम्र, बूथ नंबर और वोटर लिस्ट इलाके में गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए कमीशन ने वोटरों के बीच वोटर परची तकसीम करने का हुक्म दिया है। इसके तहत वोटर लिस्ट के मुताबिक परची में वोटर की पूरी डिटेल होगी। वोटर का फोटो भी चिपका होगा। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी होने पर वोटर एतराज़ दर्ज करा सकते हैं।

परची बीएलओ के जानिब से वोटर के पास पहुंचेगी। परची में दर्ज नाम और पता गलत होने पर तरमीम कर बीएलओ को वापस करेंगे। इस बुनियाद पर वोटर फेहरिस्त में बेहतर किया जायेगा। जाती महकमा जराए के मुताबिक परची का प्रिंटिंग काम जोर शोर पर किया जा रहा है। इस महीने से परची बांटने काम शुरू कर दिया जायेगा। जिले के तकरीबन 26 लाख वोटरों को परची दी जायेगी।

पहले ये थी निजाम

साबिक़ में वोटर के एक दो दिन पहले वोट डालने के लिए सियासी पार्टी वोटर परची बांटते थे। इस पर वोटर का डिटेल होता था। अब इसका इस्तेमाल वोटर फेहरिस्त को दुरुस्त करने के लिए किया जायेगा। लोग खुद परची से मिलान कर अपना नाम और पता ठीक करा सकेंगे। मालूम हो कि जिले की वोटर लिस्ट में सबसे ज्यादा शिकायत एक वोटर के दो नाम, उम्र और जींस में गड़बड़ी की है। इसे ठीक करने के लिए काफी दिनों से कोशिश जारी है। लेकिन गलती इस्लाह के लिए सही तरीके से फार्म जमा नहीं किये जाने से बेहतर नहीं हो रहा था।

Top Stories