Thursday , November 23 2017
Home / Jharkhand News / अब एलपीजी सिलेंडर का पेमेंट भी ऑनलाइन

अब एलपीजी सिलेंडर का पेमेंट भी ऑनलाइन

जमशेदपुर : एलपीजी सारफीन के लिए अच्छी खबर है। अब गैस सिलेंडर की डिलेवरी के वक्त आपको न तो कैश रखने की जरूरत होगी और न ही खुदरा पैसों के लिए डिलेवरी ब्वॉय से बहस करनी होगी। इंडेन (आईओसी), भारत गैस (बीपीसीएल) और एचपी गैस (एचपीसीएल) के सारफीन के लिए एलपीजी रिफिल की ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट की सहूलत शुरू की गई है। इस सहूलत के जरिए अब एलपीजी सारफीन क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भी एलपीजी सिलेंडर की अदायगी कर सकेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिये यह सहूलत हासिल की जा सकेगी। रजिस्ट्रेशन अमल के लिए सारफीन को पांच स्टेप को पूरा करना होगा।

स्टेप-1 : रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले सारफीन को माय एलपीजी. इन (mylpg.in) पर लॉग-इन करना होगा। इस पेज पर दाहिनी ओर पांच बॉक्स बने मिलेंगे। इस बॉक्स में 17 डिजिट का LPG-ID भरना होगा। अगर आपके पास अपना LPG ID नहीं है, तो इसके लिए बॉक्स के ठीक ऊपर अपना LPG ID जानने के लिए एक लिंक दिया गया है। इस पर क्लिक करें।

स्टेप-2 : LPG-ID जानने के लिए लिंक पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक पॉप- अप विंडो खुलेगा। इसमें आपको अपनी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर स्क्रीन पर मुतल्लिक़ कंपनी का वेबपेज खुल जाएगा। यहां डिस्ट्रीब्यूटर का नाम और कस्टमर नंबर जैसी जानकारी देनी होगी। डिटेल भरने के बाद उसी विंडो पर आपका नाम और आपका LPG -ID मिल जाएगा।
स्टेप-3 : दुबारा mylpg.in के होमपेज पर जाएं। अब LPG-ID को दाहिनी तरफ बने बॉक्स में भरकर सबमिट कर दें। एक बार फिर आपकी गैस कंपनी का वेबपेज खुल जाएगा। यहां सबसे ऊपर कस्टमर का नाम लिखा मिलेगा। इसके नीचे आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद दूसरा पेज खुलेगा,‍ जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी होगी।

स्टेप-4 : डिटेल भरने के बाद आपके ई-मेल पर वेरिफिकेशन का मेल आएगा। वेरिफिकेशन के बाद आपको ईमेल पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। पहली बार लॉगइन करने पर आपको नया पासवर्ड डालना होगा। नया पासवर्ड और आईडी का आपको हमेशा लॉगइन करते वक्त इस्तेमाल करना होगा। सारफीन अपनी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी की वेबसाइट से भी डाइरेक्ट लॉग-इन कर सकते हैं। लॉगइन करने के बाद कस्टमर पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको 8 ऑप्शन दिए जाएंगे, जैसे बुक योर सिलेंडर, रजिस्टर फॉर न्यू कनेक्शन वगैरह।

स्टेप-5 : अगर आप एलपीजी बुक करना चाहते हैं तो बुक योर सिलेंडर पर क्लिक करें। यहां आपको डिटेल भरने के साथ बुक नाउ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे यूजरनेम और पासवर्ड मांगा जाएगा। इस सहूलत का फाइदा आप एसएमएस और आईवीआरएस के जरिए भी उठा सकते हैं। बुकिंग के अलावा आप दूसरे ऑप्शन पर जाने के लिए क्लिक कर सकते हैं।

 

TOPPOPULARRECENT