Friday , April 27 2018

अब ऐपल और सैमसंग के स्मार्टफोन हो जायंगे महंगे

मोबाइल फोन के दीवानों के लिए अच्छी खबर नहीं है. अरुण जेटली ने बजट के दौरान कहा है कि इंपोर्टेड मोबाइल पर कस्टम ड्यूटी 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फसीदी कर दी गई है. मतलब ये है कि भारत में बने हुए मोबाइल तो ज्यादा महंगे हो होंगे, लेकिन दूसरे देशों से आयात किए गए मोबाइल फोन की कीमतें बढ़ जाएंगी.

कौन से स्मार्टफोन होंगे महंगे

ऐपल के स्मार्टफोन कस्टम ड्यूटी की वजह से अब महंगे हो जाएंगे. इसके अलावा सैमसंग के भी प्रोडक्ट्स महंगे होंगे.  स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी की वजह से टीवी जैसे प्रोडक्ट्स भी महंगे हो जाएंगे.

5G टेक्नॉलॉजी की दस्तक

इस बजट में वित्त मंत्री ने 5G की भी बात कही है. बजट पेश करते हुए जेतली ने कहा टेक्नॉलॉजी के लिए चेन्नई में  टेस्टिंग सेंटर्स खोले जाएंगे. इस बार डिजिटल इंडिया के लिए बजट की राशी भी बढ़ाई गई है और अब इसके लिए सरकार ने 3 हजार 37 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

5G टेक्नॉलॉजी की टेस्टिंग के लिए टेस्टबेड बनाए जाएंगे. सरकार ने ग्लोबल मार्केट के साथ ही भारत में भी 2020 तक भारत में भी 5G शुरुआत करने का लक्ष्य रखा है.

भारतनेट के तहत 1 लाख ग्राम पंचायत कनेक्ट किए जाएंगे जिसकी शुरुआत हो चुकी है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. ये एक ऐसी तकनीक है जिससे जिंदगी आसान बनाई जा सकती है. रोबोट से लेकर सोशल मीडिया और स्मार्टफोन्स में ये तकनीक दी जा रही है. इस बजट में वित्त मंत्री ने मशीन लर्निंग, 3D प्रिंटिंग और AI पर जोर देने की भी बात कही है.

जेटली ने कहा है, ‘हम न सिर्फ बिजनेस में आसानी पर फोकस कर रहे हैं, बल्कि जीवन में भी आसानी पर फोकस किया जा रहा है.

TOPPOPULARRECENT