Thursday , December 14 2017

अब किन्नरों को मिलेगा रिज़र्वेशन का फाइदा, मिलेगी सरकारी मुलाज़िमत

रियासत में अब किन्नरों को भी सरकारी सर्विस में रिज़र्वेशन का फाइदा मिलेगा। मंगल को रियासत कैबिनेट की बैठक में किन्नर, कोथी, हिजड़ा, ट्रांसजेेंडर को थर्ड जेंडर के तौर में ऐलान करने और दर्ज़ फेहरिस्त जाति-जनजाति और इनतेहाई पसमानदा त

रियासत में अब किन्नरों को भी सरकारी सर्विस में रिज़र्वेशन का फाइदा मिलेगा। मंगल को रियासत कैबिनेट की बैठक में किन्नर, कोथी, हिजड़ा, ट्रांसजेेंडर को थर्ड जेंडर के तौर में ऐलान करने और दर्ज़ फेहरिस्त जाति-जनजाति और इनतेहाई पसमानदा तबके में शामिल करने का फैसला लिया गया। उन्हें 1991 की पसमानदा तबके की फेहरिस्त -दो में नंबर 47 पर शामिल किया जायेगा। यानी जिस तबके के खानदान से किन्नर आयेंगे, उन्हें उसी तबके का रिज़र्वेशन मिलेगा।

जेनरल कोटे के खानदान से आनेवाले किन्नरों को इनतेहाई पसमानदा तबके के जमरे में रखा जायेगा। इसके अलावा जैन समाज को आकलियत के तौर में अक़लियत बोहबुद महकमा की तमाम मंसूबों का फाइदा पाने की मंजूरी दी गयी। किसान मुशीर का तंख्वाह एक अप्रैल, 2014 से पांच हजार रुपये से बढ़ा कर छह हजार रुपये कर दिया गया है। इसके लिए बैठक में 54.86 करोड़ रुपये मंजूर किये गये।

TOPPOPULARRECENT