Thursday , December 14 2017

अब गैस एजेंसी को ही दें बैंक खाते की जानकारी

गैस सारफीन के लिए अच्छी खबर है। आपके पास आधार है या नहीं। आपको गैस एजेंसी और बैंक दोनों जगहों की दौड़ लगाने की जरूरत नहीं होगी। पेट्रोलियम और गैस वुजरा ने सारफीन की परेशानी को देखते हुए दस्तूरुल अमल में बदलाव किया है। अब सभी सारफी

गैस सारफीन के लिए अच्छी खबर है। आपके पास आधार है या नहीं। आपको गैस एजेंसी और बैंक दोनों जगहों की दौड़ लगाने की जरूरत नहीं होगी। पेट्रोलियम और गैस वुजरा ने सारफीन की परेशानी को देखते हुए दस्तूरुल अमल में बदलाव किया है। अब सभी सारफीन को गैस व बैंक की सारी जानकारी गैस एजेंसी को देनी होगी।

आधार कार्ड वालों को हो रही थी परेशानी

परेशानी यह हो रही थी कि आधार कार्ड वालों का गैस एजेंसी में लिंक हो रहा था, लेकिन बैंक में काम जेरे गौर पड़ा रहता था। जिससे सारफीन को गैस सब्सिडी का फाइदा वक़्त पर नहीं मिल पा रहा था। दस्तूरुल अमल में बदलाव के बाद गैस एजेंसी की तरफ से बैंक की जानकारी भरने के बाद गाहकों के बैंक खाते में सब्सिडी की रकम आने लगेगी।

पहले अमल यह थी कि जिनके पास आधार कार्ड है। उन्हें गैस एजेंसी और बैंक दोनों जगहों से लिंक कराना था। जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, वैसे लोगों को एलपीजी आइडी से बैंक खाते को लिंक कराना था। ऐसे लोग बैंक या गैस एजेंसी दोनों में से किसी एक जगह से लिंक करा सकते थे।

अब गैस एजेंसी ही आधार व बिना आधार वालों की गैस व बैंक की सारी जानकारी भरेंगे। वुजरा दस्तूरल अमल में बदलाव कर दिया है। एजेंसियों को इससे मुतल्लिक़ हिदायत भेज दिया गया है।

एके गुप्ता, डीजीएम, इंडेन (बिहार-झारखंड)

TOPPOPULARRECENT