Tuesday , December 12 2017

अब घर बैठे मिलेगा गैस कनेक्शन

भागलपुर : अब लोगों को गैस कनेक्शन के लिए गैस एजेंसी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर में बैठे ही उन्हें गैस कनेक्शन मिलेगा,वह भी सात दिनों में। पेट्रोलियम वज़ारत ने गैस कनेक्शन लेने में होने वाले ताखीर को लेकर इस तरह की सहूलत देने जा रही है।

घर में बैठे अपने लैपटॉप से गैस कनेक्शन के लिए सारे कागजात के फोटो कॉपी जिस कंपनी का कनेक्शन लेना है उसके साइट पर जाकर उसे भेजना होगा। कंपनी सारे कागजात की जांच कर आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज देगी कि आपके कागजात सही है कि नहीं। सही रहने पर आपको उस एजेंसी के बैंक एकाउंट के सामने जाकर गैस कनेक्शन की रकम भेजनी होगी। रकम भेजने के 24 घंटे के अंदर आपका गैस आपके घर होगा। यह सहूलत उन सारफीन ही मिलेगा जिनके अपना इ-मेल आइडी होगा। इसके बिना आप इस सहूलत का फाइदा नहीं ले सकते हैं। यह सहूलत ओड़िशा व बिहार के कई जिलों में चालू हो गया है। भागलपुर में इसकी अमल शुरू है, अगले महीने यह सहूलत शुरू हो जायेगी। भागलपुर के गैस एजेंसी से उस गैस एजेंसी के ऑयल कॉरपोरेशन ने उनका एकाउंट नंबर मांगा है।

गैस कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन दरख्वास्त करना होगा और अपने पसंद के एलपीजी स्ट्रीब्यूटर चुनना होगा। सभी कागजात ऑनलाइन जमा करना होगा। कागजात एक साथ एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर और वज़ारत को मिलेगा। वज़ारत तीन दिन में अपने रिकार्ड से जांच करेगी कि सारफीन के नाम से पहले से कनेक्शन है या नहीं। पहले से कनेक्शन नहीं है, तो वज़ारत डिस्ट्रीब्यूटर को कनेक्शन देने की हरी झंडी देगा। तीन दिन में एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर को कस्टमर के घर जाकर गैस चूल्हे वगैरह की जांच करनी होगी और फिर ऑनलाइन जानकारी देनी होगी। दरख्वास्तगुज़ार को उसके मोबाइल नंबर पर गैस कनेक्शन की जानकारी दी जायेगी। इसके साथ ही कस्टमर को इलेक्ट्रॉनिक सबक्रिप्शन वाउचर जारी कर दिया जायेगा। कस्टमर चाहे तो उस वाउचर का पिंट्र निकाल कर मुतल्लिक़ गैस एजेंसी में जाकर पेमेंट देकर कनेक्शन ले सकते हैं या तो अपने नेट पर जाकर मुतल्लिक़ गैस एजेंसी के एकाउंट नंबर में पैसे डाल सकते हैं, आपका गैस आपके घर आ जायेगा।

लोगों की परेशानी को देखते हुए पेट्रोलियम मिनिस्टरी ने यह पहल शुरू की है, इसकी तैयारी शुरू हो गयी है। तमाम डिस्ट्रीब्यूटर से उनके बैंक एकाउंट लिये गये है। ट्राइल के तौर पर यह काम चालू है। इसे जल्द जिले में लागू किया जायेगा। इस सिस्टम से सात दिनों में लोगों को गैस कनेक्शन मिल जायेंगे। यह सहूलत उन लोगों को मिलेगा जिनके पास अपना इ-मेल आइडी होगा।
पुष्कर आनंद, एरिया मैनेजर, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन

TOPPOPULARRECENT