Saturday , December 16 2017

अब चीन ने डोकलाम के नजदीक बनाई सड़क

सिक्किम स्थिति अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारत और चीन के बीच डोकलाम घाटी में गतिरोध खत्म होने के पाँच हफ्ते बाद भी भारतीय सैनिक काफी अधिक ऊँचाई वाली इस चौकी पर बने हुए हैं। वहीं करीब 1100 चीनी सैनिक भी डोकलाम घाटी में पिछले गतिरोध की जगह से कुछ सौ मीटर दूर तैनात हैं।

भारत सरकार के सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को ये जानकारी देते हुए कहा कि चीन द्वारा इस इलाके में किसी और गतिरोध की शुरुआत की आशंका कम है। जून में डोकलाम घाटी में दोनों देशों के बीच शुरू हुआ गतिरोध 28 अगस्त को टूटा। उस दिन से ही दोनों देशों ने विवादित स्थल से अपने-अपने सैनिक हटाने शुरू किए।

सूत्रों के अनुसार चीन ने अपनी एक बटालियन अभी डोकलाम घाटी में ही तैनात रखी है। चीन की बटालियन विवादित स्थल से करीब 800 मीटर पीछे तैनात है।

गुरुवार (पांच अक्टूबर) को भारतीय वायु सेना के एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने अपनी वार्षिक पत्रकार वार्ता में भी चुम्बी घाटी (जहां डोकलाम स्थिति है) में चीनी सैनिकों की मौजूदगी की बात स्वीकार की।

इंडियन एक्सप्रेस ने 25 सितंबर को रिपोर्ट की थी कि गतिरोध के दौरान चीन ने करीब 12 हजार सैनिक, 150 टैंक और तोपें सिक्किम के दूसरी तरफ फारी दजांग में तैनात किए थे।

TOPPOPULARRECENT