Monday , December 11 2017

अब दिल्लीवासी डीटीसी बसों में ऑड-ईवन के दौरान मुफ्त सफर कर सकेंगे

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने एक बड़ा एलान किया है इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिल्ली में 13 नवंबर से लेकर 17 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू रहेगा। ऑड-ईवन के दौरान पांच दिन तक दिल्ली सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है। इस दौरान दिल्लीवासी दिल्ली परिवहन निगम की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। इनमें बसों में क्लस्टर बसें भी शामिल हैं।

दिल्ली सरकार ने इसके बारे में कहा कि अगर बसों में मुफ्त सफर की सुविधा दी जाएगी तो लोग डीटीसी बसों को प्राथमिकता देंगे और अपनी गाड़ियों का भी कम इस्तेमाल करेंगे। साथ ही मेट्रो में भी भीड़ कम होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस कदम से लोग सार्वजनिक यातायात का रुख करने को प्रोत्साहित होंगे। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के पास करीब 4,000 बसें हैं, जबकि 1,600 क्लस्टर बसें हैं। मेट्रो के अलावा बड़ी संख्या दिल्ली वासी इन दोनो बस सेवाओं के जरिए सफर करते हैं। बहरहाल, आप के सत्ता में आने के बाद डीटीसी कोई नई बस नहीं खरीद सकी है। सोमवार से शुरू होने वाली ऑड-ईवन योजना सुबह आठ से शाम आठ बजे तक लागू रहेगी। दिल्लीवासी पांच दिनों में तारीख के हिसाब से गाड़ी लेकर बाहर निकल सकेंगे। वहीं सरकार ने कहा कि इस योजना का उल्लघंन करने वालों से 2000 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। सरकार का मानना है कि इस योजना से दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। पिछले तीन दिनों से दिल्ली के लोग जहरीली हवा से परेशान हैं। लोगों के लिए सांस तक लेना मुश्किल हो रहा है।

TOPPOPULARRECENT