Friday , July 20 2018

अब दिल्ली से मुंबई सिर्फ 12 घंटे में, बनेगा सुपर एक्सप्रेस हाईवे

सरकार दिल्ली से मुंबई के बीच नया सुपर एक्सप्रेस हाईवे बनाएगी। इसके तैयार होने पर दोनों महानगरों के बीच कार का सफर 24 घंटे के बजाय 12 घंटे में पूरा करना संभव होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाईवे के लिए बिलकुल नए मार्ग (एलाइनमेंट) का निर्धारण किया जाएगा। एलाइनमेंट सीधा होने के कारण इसकी लंबाई 120 किलोमीटर कम होगी। इसमें ऐसे पिछड़े क्षेत्रों को तरजीह दी जाएगी जो हाईवे और प्रमुख नगरों व कस्बों से दूर हैं। इससे एक्सप्रेस हाईवे की लागत भी काफी कम आएगी।

क्योंकि जबकि पिछड़े क्षेत्रों में सस्ती जमीन मिलने से भूमि अधिग्रहण पर काफी कम लागत आएगी। अभी ज्यादातर एक्सप्रेस वे का निर्माण मौजूदा हाईवे के समानांतर होने से जमीन अधिग्रहण पर बहुत ज्यादा लागत आती है। उदाहरण के लिए ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे में जमीन अधिग्रहण पर 6000 करोड़ रुपये, जबकि सड़क निर्माण पर 5000 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाईवे जयपुर और वडोदरा के नजदीक से होकर गुजरेगा। फिलहाल वडोदरा से मुंबई के बीच एक्सप्रेसवे के निर्माण का टेंडर जारी कर दिया गया है। इस पर 44 हजार करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

गडकरी ने दिल्ली एनसीआर को जाम से निजात दिलाने वाले दो एक्सप्रेसवे -ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे तथा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के विषय में भी अद्यतन जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दोनों का उद्घाटन इसी महीने प्रधानमंत्री के हाथों होगा।

TOPPOPULARRECENT