Friday , December 15 2017

अब देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी होगा

बेंगलुरु : अब देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी होने जा रहा है। देश में इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां अब अपने ग्राहकों को उनके आधार कार्ड का नंबर जानने के बाद ही इंटरनेट सेवाएं देंगी।

इंटरनेट सेवाएं देने वाली कंपनियां अब अपनी सेवाओं के इस्तेमाल से पहले ग्राहको से उनके 12 नंबर के यूनीक आइडेंटिटी नंबर की डिटेल्स मांगेंगी। अब बिना आधार नंबर के किसी उपभोक्ता को इंटरनेट कनेक्शन और सेवा नहीं मिलेगी। इसी तरह ऑनलाइन उत्पाद बेचने वाली कंपनी ऐमजॉन ने भी अपने ग्राहकों को अपनी वेबसाइट पर उनका आधार नंबर अपलोड करने को कहा है। कंपनी का मानना है कि आधार नंबर से ग्राहकों के खो जाने वाले सामान को ट्रैक करना आसान होगा, वहीं बेंगलुरु में किराए पर कार देने वाली कंपनी जूमकार ने भी अपनी बुकिंग के लिए आधार नंबर को जरूरी कर दिया है।

ऐमजॉन के प्रवक्ता ने बताया, ‘ग्राहकों की पहचान के लिए अधिकृत आइडेंटिटी प्रूफ की खासी जरूरत पड़ती है। इसके लिए हमने अपने ग्राहकों को सरकार द्वारा जारी सरकारी पहचान दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा है। हम मानते हैं कि आज के दौर में यूनीक आईडेंटिटी नंबर (आधार) देश व्यापी रूप से सर्वमान्य है। इसीलिए हम इसे प्राथमिकता दे रहे हैं।’ हालांकि ऐमजॉन ने माना कि फिलहाल वह बिना आधार दस्तावेज के भी अपने उत्पादों की डिलिवरी ग्राहकों तक पहुंचाएगा।

TOPPOPULARRECENT